चौधरी देवीलाल की 14 वीं पुण्य तिथि पर हुआ भजन संध्या का आयोजन

देवीलाल के जीवन पर आधारित पुस्तिका ट्रिब्यूट टू ताऊ का दुष्यन्त चैटाला ने विमोचन
रोहतक। जननायक चै देवी लाल स्मृति मंच द्वारा भारत के पूर्व उपप्रधानमंत्री चै. देवीलाल जी की 14वीं पुण्यमिथि पर आयोजित भजन संध्या में जाने माने भाजन गायकों ने भजन के द्वारा ताऊ को श्रृद्वा सुमन अर्पित किये। कार्यक्रम में लोकसभा के सबसे युवा सांसद दुष्यंत चैटाला ने जननायक चै. देवीलाल स्मृति मंच के संगठन सचिव एडवोकेट डा. दीपक ऽाारद्वाज द्वारा लिखी गई चै. साहब के जीवन पर आधारित पुस्तक ट्रिब्यूट टू ताऊ का विमोचन किया। मंच के संगठन सचिव एडवोकेट डा. दीपक भारद्वाज ने जानकारी देते हुए बताया कि पुण्य तिथि पर प्रसिद्व कलाकारों द्वारा भजनों के माध्यम से श्रृद्वाजलिं अर्पित की गई । पुस्तक में ताऊ के जीवन से जुडी कुछ महत्व पूर्ण कार्यो के साथ साथ उनके सक्षिप्त जीवन परिचय व मंच द्वारा अी तक कियें गयें समाजिक कार्यो का विवरण के बारे में भी विवरणिका में पूरी जानकारी दी गई है।
मानसरोवर पार्क में आयोजित कार्यक्रम में युवा सांसद दुष्यंत चैटाला ने ताऊ के चित्र पर पुष्प अर्पित कियें व भजन संध्या में उपस्थित सभी सदस्यों व ताऊ को श्रृद्वाजलिं देन आये रोहतक वासियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्र्रदेश के प्रत्येक तबके विशेषकर किसान व युवा वर्ग के हितों को यदि बचाना है तो ताऊ देवीलाल जी की नीतियों को आमजन तक पहुँचाना होगा और उनके द्वारा बनाई गयी नीतियों का जन प्रचार प्रसार करना होगा ओर जननायक चै. देवीलाल स्मृति मंच ताऊ के सपनों को साकार करने के लिए अग्रसर है।
श्री चैटाला ने कहा कि सर्वप्रथम हरियाणा के निर्माण में महत्व पूर्ण योगदान देने के उपरांत बुजर्गो के लिए एक कलम से बुढापा पैंशन,विगलांग पैशन,जैसे कार्ये की शुरूआत करते हुए हरियाणा के किसानों की दुर्दशा को सुधारनें में सर्वाधिक योगदान दिया। कार्यक्रम में उन्होंने मंच द्वारा कियें जा रहें कार्यो की प्रशसा करते हुए कहा कि केवल मंच ही ऐसा कार्य कर रहा है जिसके कारण प्रदेश के अनजान लोगों को ताऊ की नितियों के बारे में अवगत करवाकर एक नये जीवन की शुरूआत कर रहा है । उन्होंने कहा कि मंच के संयोजक सुशील कुमार शर्मा जो के ताऊ के पदचिन्हों पर चल कर समाजिक कार्यो के जरियें लोगों को जागरूक कर रहें हक् तथा साथ ही समय समय पर अभियान चलाकर समाज में फैली बुराईयों को दूर करनें में कार्यरत है।
भजन संध्या में मंच के संयोजक व नगर सुधार मंडल के पूर्व चैयरमैन सुशील कुमार शर्मा ने कहा कि उनके मंच में सभी बुद्विजीवी वर्ग के सदस्य है और सभी सदस्य ताऊ की नितियों का अनुसरण करते है। उन्होंने कहा कि मंच ने यह निर्णय भी लिया है कि जल्द ही मंच ताऊ की नितियों को पूरे हरियाणा में फैलाने के लिए कार्यरत है ओर जल्द ही पूरे प्रदेश में ताऊ की नितियों को जन जन तक पहुंचाने का कार्य करेंगा। उन्होंने कहा कि जल्द ही ताऊ को भारत रत्न देने की मांग को जिला रोहतक से हस्ताक्षर अभियाण की शुरूआत कर प्रधानमंत्री व राष्टपति को मांग पत्र भेजने का कार्य करेंगे।
मंच के संगठन सचिव एडवोकेट दीपक भारद्वाज ने कह कि उनके हरियाणा को उज्जवल बनानेों उनके संघर्ष भरे दिनों में किये गये कार्यो को जन जन तक पहुंचाने के लिए एक पुस्तिका के माध्यम से लोगों को अवगत करायेंगे। मंच के संयोजक ने कहा कि चै देवीलाल ने जिस प्रकार से हरियाणा को प्रगतिशील बनाने के लिए संघर्ष किया व हरियाणा के निर्माण में सबसे अधिक योगदान दिया। दीपक ने कहा कि यह मंच गैर राजनीति मंच है व इस मंच द्वारा देवीलाल जी के संघर्ष पूर्ण जीवन व उनके द्वारा बनाई गई कल्याणकारी नीतियों के बारे में गोष्ठियों के माध्यक से लोगों को अवगत करवाना व समाजिक कार्यो के माध्यम से लोगों को जागरूक करना है। यह मंच समय समय पर वृक्षा रोपण,बेटी बचाओं देश बचाओं,वृक्षा लगाओं जीवन बचाओं,भ्रष्टाचार बंद बिजली पानी का प्रंबध,वोट डालना आपका अधिकार है वोट देना आपका कर्तव्य जैसे अनेक समाजिक कार्यो का समय समय पर आयोजन करता रहा है।अंत में सांसद दुष्यंत चैटाला ने सभी भजन गायकों को मंच की ओर से स्मृति चिंह भेंट कियें व मंच के संयोजक व संस्थापक सदस्यों की तरफ से दुष्यंत को ताऊ की चित्र भेंट की। व भजन संध्या में आने वाले कलाकारों जनार्द्वन शर्मा ,डा. रमाकांता,डा. सुरेंद्र शर्मा,विकास रोहिल्ला,विनय सैनी,मीनू कालिया,ललिता,शकुंतला शर्मा,प्रेम ,नवरन,प्रिंस,का धन्यबाद किया।
संध्या में इस बैठक में मंच के संयोजक एवं नगर सुधार मंडल के पूर्व चैयरमैन सुशील कुमार शर्मा,पूर्व सांसद कैप्टन इन्द्र सिंह,पूर्व विधायक बलवंत मायना,इनेलो के जिला अध्यक्ष सतीश नांदल,पन्ना लाल जैन,राज कुमार शर्मा,मानसरोवर पार्क कमटी के अध्यक्ष रणवीर सिंह पांचाल, संगठन सचिव एडवोकेट डा. दीपक भारद्वाज,राजेश सैनी,बलराम मकडौली,डा. रणवीर सिंह,मंच संस्थापक सदस्य राकेश जांगडा,अशोक मल्होत्रा बिल्लू,एडवोकेट रवि ठाकुर,अमादीप भटनागर,सुखबीर खत्री,राजेश शर्मा,अनिल नागर,अमित शर्मा,एडवोकेट जगदीश सिंह खत्री,मुकेश कौशिक,सन्नी परमार,अजय इंदौरा एडवोकेट,सोनू गुप्ता,राम अवतार बंसल,पंकज गर्ग,सतीश शर्मा,भूप सिंह,रामफल शर्मा,अविनाश सैनी,आदि उपस्थित थे।

Comments are closed.