Sunday, May 19, 2024
Homeअन्यUP Weather Alert : यूपी में तेजी से बदलेगा मौसम, 5 डिग्री...

UP Weather Alert : यूपी में तेजी से बदलेगा मौसम, 5 डिग्री ग‍िरा पारा, दो द‍िन रहेगी तप‍िश फ‍िर बार‍िश देगी राहत

 यूपी में अगले दो द‍िनों तक और सूरज आग उगलेगा इसके बाद बार‍िश राहत देगी। तेज हवाएं चलने से पांच से छह ड‍िग्री पारा ग‍िरा है। ज‍िससे लोगों ने राहत महसूस की है। मौसम व‍िभाग ने दो द‍िन बाद कई ह‍िस्‍सों में बार‍िश का अलर्ट जारी क‍िया है।

लखनऊ। UP Weather Alert यूपी समेत प्रदेशभर के मौसम में एक बार फिर बदलाव होता दिख रहा है। तेज हवाओं के असर के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। न्यूनतम तापमान में तो कोई बदलाव नहीं है, लेकिन अधिकतम तापमान में 5.6 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है। राजधानी में न्यूनतम तापमान जहां 25.1 डिग्री रहा, वहीं अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री दर्ज किया गया। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हुई बारिश के बाद चलती तेज हवा ने लखनऊ समेत आसपास के जिलों में गर्मी से राहत दी है।

 

शनिवार और रविवार को मौसम साफ रहेगा। बीच-बीच में बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। मौसम वैज्ञानिक मुहम्मद दानिश ने बताया कि शनिवार और रविवार को लखनऊ समेत आसपास के जिलों में मौसम साफ रहेगा और तेज धूप होने के आसार हैं। दिन में हवाओं का असर जाने के कारण अधिकतम तापमान में भी कमी आने की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि, 24 और 25 अप्रैल को राजधानी समेत पूर्वांचल के कुछ जिलों में बारिश होगी। लखनऊ से गोरखपुर तक इसी प्रकार का तापमान रहने का अनुमान जताया गया है।

 तेजी से गिरा दिन का तापमान, लोगों ने महसूस की गर्मी से राहत

कानपुर में शुक्रवार को आसमान में छाए बादलों और तेज चल रही हवाओं ने मौसम में तीव्र बदलाव किया। दो दिन पहले गर्मी से तड़प रहे लोगों ने दिन में राहत महसूस की। दिन का तापमान एक दिन पहले यानी गुरुवार के मुकाबले छह डिग्री सेल्सियस भी ज्यादा नीचे चला गया। शनिवार को भी औसत तापमान रहने के आसार हैं। पड़ोसी राज्यों में हुई बारिश और हिमालयी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी ने अपना असर कानपुर व आस-पास के क्षेत्रों में भी दिखाया है। गुरुवार-शुक्रवार की रात तो हालांकि अब तक अप्रैल महीने में सबसे ज्यादा तापमान तापमान 24.8 डिग्री वाली रही है।

लोगों को रात में भी कूलर चलाने की जरूरत महसूस हुई लेकिन सुबह से ही मौसम बदलने लगा। बादलों के छाए रहने और तेज हवा चलने से लोगों ने गर्मी कम महसूस की। दिन में अधिकतम तापमान भी घट गया। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस रहा । गुरुवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री रहा है। एक दिन में 6.2 डिग्री की कमी का अनुमान मौसम विज्ञानियों ने भी नहीं लगाया था। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि शनिवार को भी मौसम ऐसा ही बना रहेगा। अधिकतम तापमान 35 से 37 डिग्री के आस-पास रह सकता है।

इन जिलों में बारिश-तेज हवा, बिजली की चेतावनी

मौसम विभाग ने श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुरखीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बंदायूं, सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर और आसपास बारिश, तेज हवा, बिजली की चेतावनी जारी की है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments