Friday, April 19, 2024
Homeअन्यकमर्शियल LPG व ATF किराये में कटौती, घरेलू एलपीजी व पेट्रोल-डीजल को...

कमर्शियल LPG व ATF किराये में कटौती, घरेलू एलपीजी व पेट्रोल-डीजल को लेकर कंपनियों की साधी चुप्पी

नई दिल्ली। तेल कंपनियों ने शनिवार से देश में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर और हवाई इंधन एटीएफ की कीमतों में कमी करने का फैसला किया है। अब राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 19 किलोग्राम का कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर पहले के मुकाबले 91.50 रुपये सस्ता हो कर 2028 रुपये का मिलेगा।

दूसरी तरफ एयर टरबाईन फ्यूल (एटीएफ) की कीमत 1.07 लाख रुपये प्रति किलोलीटर से सस्ता करके 98,349.59 रुपये प्रति किलोलीटर कर दिया गया है। कारण यह बताया गया है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड भी सस्ता हुआ है गैस व एटीएफ की कीमते भी कम हुई हैं।

रसोई गैस में कोई कटौती नहीं

पेट्रोलियम मंत्रालय का आंकड़ा बताता है कि मार्च महीने में भारत ने अंतरराष्ट्रीय बाजार से 78.55 डॉलर प्रति बैरल की दर से कच्चे तेल की खरीद की है जो पिछले कई महीनों का सबसे सस्ती कीमत है। तेल कंपनियों की तरफ से लगातार सस्ती दर पर कच्चे तेल खरीदने के बावजूद आम जनता के लिए पेट्रोल व डीजल की खुदरा कीमतों में या रसोई गैस में कोई कटौती नहीं की गई है।

पेट्रोल व डीजल दोनों की बिक्री में मुनाफा

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 14.2 किलोग्राम का एलपीजी सिलेंडर 1103 रुपये में उपलब्ध है। अगर पेट्रोल व डीजल की बात करें तो 21 मई, 2022 के बाद से इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

तब केंद्र सरकार ने उत्पाद शुल्क में कटौती करने का फैसला किया था जिसकी वजह से पेट्रोल 8.69 रुपये प्रति लीटर और डीजल 07.05 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ था। पेट्रोलियम सेक्टर के जानकार बताते हैं कि अब तेल कंपनियों को पेट्रोल व डीजल दोनों की बिक्री में मुनाफा होने लगा है।

बहरहाल, यह उम्मीद की जानी चाहिए कि एटीएफ कीमत में आई गिरावट का फायदा विमानन कंपनियां आम जनता को देंगी और हवाई किराये को सस्ता करेंगी। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में एटीएफ की कीमतें और कम होंगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments