Friday, April 19, 2024
Homeअन्यPM Modi के 'मन की बात' का कान्क्लेव आज, जुटेंगे देश भर...

PM Modi के ‘मन की बात’ का कान्क्लेव आज, जुटेंगे देश भर के दिग्गज, जारी होंगे स्पेशल सिक्के और डाक टिकट

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तीन अक्टूबर, 2014 को विजयदशमी के पर्व पर पहली बार आकाशवाणी पर शुरू किए गए मन की बात की का सिलसिला इसी 30 अप्रैल को अपने 100वें एपिसोड के अहम पड़ाव पर पहुंचेगा। पीएम के जनता से सीधे संवाद के इस कार्यक्रम के 1विशेष आयोजन को यादगार बनाने के लिए प्रसार भारती बुधवार को मन की बात राष्ट्रीय कान्क्लेव आयोजित कर रहा है।

प्रधानमंत्री द्वारा समाज के विभिन्न क्षेत्रों में विकास और परिवर्तन के लिए प्रेरणादायी काम करने वालों को जिस तरह से इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रोत्साहित किया, उसके प्रभाव और पहलुओं पर चर्चा करने के लिए फिल्म अभिनेता आमिर खान, रवीना टंडन और ग्रेमी पुरस्कार विजेता पर्यावरणविद् रिकी केज सहित देश के कई दिग्गज कान्क्लेव के सत्रों में शामिल होंगे। नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में आयोजित कान्क्लेव का उद्घाटन राष्ट्रपति जगदीप धनखड़, जबकि शाम को समापन गृह मंत्री अमित शाह करेंगे।

 

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और राज्य मंत्री पंकज चौधरी भी शामिल होंगे। मंगलवार को पत्रकारवार्ता में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्र ने बताया कि उद्घाटन और समापन सत्र के अलावा कान्क्लेव में चार सत्र होंगे, जिनमें देश के विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियां शामिल होंगी। इन सत्रों में मन की बात कार्यक्रम के सामाजिक प्रभाव, कार्यक्रम की सफलता आदि पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने अपने कार्यक्रम में ऐसे लगभग 500 व्यक्तियों और 250 संस्थाओं का उल्लेख कर प्रोत्साहित किया, जिन्होंने समाज में स्वप्रेरणा से उल्लेखनीय योगदान दिया है। उनमें से 105 प्रेरक व्यक्ति इस कान्क्लेव में शामिल हो रहे हैं। उद्घाटन सत्र में उपराष्ट्रपति द्वारा कॉफी टेबल बुक ‘मन की बात@100’ और प्रसार भारती के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी एसएस वेमपति द्वारा लिखित पुस्तक ‘कलेक्टिव स्पि्रट, कंक्रीट एक्शन’ का भी विमोचन किया जाएगा।

वहीं, समापन सत्र में गृह मंत्री अमित शाह मन की बात कार्यक्रम पर बनाया गया डाक टिकट और 100 रुपए के विशेष सिक्के का विमोचन करेंगे। पीआईबी के महानिदेशक राजेश मलहोत्रा और प्रसार भारती के सीईओ हरीश द्विवेदी ने इस कान्केलव को लेकर सामाजिक क्षेत्र से जुड़े प्रमुख लोगों की गहरी रूचि का जिक्र करते हुए कहा कि खास बात यह है कि मन की बात में पीएम ने जिन आम लोगों के कार्यों का उल्लेख किया वे समाज के लिए अब नजीर बन गए हैं। दूरदर्शन पर इस विशेष् आयोजन का सीधा प्रसारण भी होगा।

क्यूआर कोड स्कैन कर स्टेशन पर यात्री सुनेंगे ‘मन की बात’

अगर आप ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं या रेलवे स्टेशन पर मौजूद हैं और आपको 30 अप्रैल को प्रधानमंत्री के ‘मन की बात’ कार्यक्रम को सुनना है तो परेशान मत हों। अपने स्मार्टफोन से स्टेशन पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन करिए और सीधे पीएम के कार्यक्रम से जुड़ जाइए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम के 100वें संस्करण को लेकर बहुआयामी स्तर पर प्रसारण के लिए रेलवे स्टेशन पर क्यूआर कोड लगा रहा है। इस कार्यक्रम को एक साथ लगभग दो करोड़ यात्रियों तक पहुंचाने की तैयारी है।

इन सत्रों में चर्चा करेंगे दिग्गज

नारी शक्ति :पैनलिस्ट- बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन, सेवानिवृत्त आइपीएस अफसर व पुदुचेरी की पूर्व उप राज्यपाल किरन बेदी, एथलीट दीपा मलिक, द बेटर इंडिया के सीईओ धीमंत पारेख, मुक्केबाज निकहत जरीन और पर्वतारोही पूर्णा मालावत।-

विरासत का उत्थान

संचालन- जाने-माने कथाकार (स्टोरी टेलर) नीलेश मिश्रा

पैनलिस्ट- ग्रेमी अवार्ड विजेता संगीतकार और पर्यावरणविद् रिकी केज, पर्यावरण संरक्षक जगत कखाबवाला, टीवी एवं रेडियो उद्घोषक सिद्धार्थ कन्नन, पर्यावरण संरक्षक रोचमलियाना और पत्रकार पालकी शर्मा।

जनसंवाद से आत्मनिर्भरता

पैनलिस्ट- उद्यमी संजीव भीखचंदानी, आरजे रौनक, पद्मश्री टीवी मोहनदास पई, उद्यमी रवि कुमार नारा और डल लेक लोटस स्टेम प्रोड्यूसर कंपनी के प्रमुख मोहम्मद अब्बास भट।

आहृवान से जनआंदोलन

पैनलिस्ट- प्रसिद्ध अभिनेता आमिर खान, एंडोक्रोनोलॉजिस्ट डा. शशांक आर. जोशी, शिक्षाविद् दीपमाला पांडेय, लेखक एवं छायाकार करिश्मा मेहता और जामियामिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नजमा अख्तर।

इस रविवार को मन की बात का 100वां एपिसोड प्रसारित होने जा रहा है। मन की बात की ये सेंचुरी राष्ट्र निर्माण में हर देशवासी के प्रयासों को समर्पित है। एक भारत-श्रेष्ठ भारत की भावना को भी समर्पित है।

मन की बात: कुछ तथ्य

प्रधानमंत्री का यह कार्यक्रम हर महीने के अंतिम रविवार को प्रसारित होता है।

मन की बात का पहला एपिसोड 14 मिनट, दूसरा 19 मिनट, तीसरा 26 मिनट का था। उसके बाद सभी कार्यक्रम 30 मिनट के हो गए।

मन की बात 22 भारतीय भाषाओं और अंग्रेजी के अलावा 11 विदेशी भाषाओं में प्रसारित होता है।

30 अप्रैल को 100वां एपिसोड देशभर के 1000 रेडियो स्टेशन पर प्रसारित किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments