Sunday, May 19, 2024
Homeअन्यPM Kisan Yojana : किसानों के खाते में कब आएगी 14वीं किस्त?

PM Kisan Yojana : किसानों के खाते में कब आएगी 14वीं किस्त?

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को दो-दो हजार रुपये की 13 किस्तें जारी कर दी गई है. जल्द 14वीं किस्त भी खाते में पहुंच जाएगी. इस बार लाभार्थी किसानों को इन 5 कामों के आधार पर ही 2,000 रुपये मिलेंगे.

PM Kisan : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को किसानों के आर्थिक सशक्तिकरण की योजना कहते हैं. इससे जुड़े किसानों को हर साल 6,000 रुपये का सहायतानुदान दिया जा रहा है. पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये की 13 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं. इस स्कीम के लाभार्थी कई योजनाओं की पात्रता रखते हैं, इसलिए इसे छोटे किसानों के लिए कल्याणकारी बताया जाता है. जल्द ही इस योजना के तहत 14वीं किस्त भी किसानों के बैंक खाते में भेज दी जाएगी. हालांकि वही किसान इस योजना का लाभ ले पाएंगे, जो नियम और शर्तों को पूरा करते हैं.

कब आएगी 14वीं किस्त

पीएम किसान योजना की किस्तें हर 3 से 4 महीने के अंतराल पर डीबीटी के माध्यम से किसानों के बैंक खाते में जारी की जाती हैं. 13वीं किस्त 27 फरवरी 2023 को जारी की गई थी. इस हिसाब से 14वीं किस्त मई-जून के बीच रिलीज हो सकती है. हालांकि सरकार ने अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं की है. इससे पहले ही किसान अपनी वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरी कर लें, ताकि पैसा समय पर खाते में पहुंच जाए.

 फटाफट करवा लें ये सारे काम

पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे किसानों की पहचान के लिए सत्यापन की प्रक्रिया अनिवार्य कर दी गई है. अब से जिन किसानों की ई-केवाईसी, आधार सीडिंग, लैंड सीडिंग आदि अपडेट रहेगी, वही अगली किस्त का लाभ लेने के पात्र होंगे. इसके अलावा लाभार्थी अपना नाम, आधार कार्ड, बैंक डीटेल्स और अन्य दस्तावेजों की गतलियां भी सही करवाएं. यदि कोई जानकारी अपडेट हुई है तो उसे pmkisan.gov.in पर दर्ज करें.

 

करोड़ों किसान रह गए वंचित

पीएम किसान योजना के ऑफिशियल पोर्टल पर 12 करोड़ से ज्यादा किसान रजिस्टर्ड हैं, लेकिन 13वीं किस्त के 2,000 रुपये 8.69 किसानों को ही जारी किए गए हैं. बाकी 3.30 पंजीकृत किसान अलग-अलग कारणों से योजना का लाभ नहीं से पा रहे. इनमें कुछ गैर-लाभार्थी हैं तो कुछ किसानों ने सत्यापन नहीं करवाया है, जिसकी वजह से नई किस्तों का लाभ हासिल करने से वंचित हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments