Wednesday, June 19, 2024
Homeअन्यNoida News : हज यात्रियों का टीकाकरण शुरू, पहले दिन 13 यात्रियों...

Noida News : हज यात्रियों का टीकाकरण शुरू, पहले दिन 13 यात्रियों को लगा टीका

 नोएडा । हज यात्रा पर जाने वाले यात्रियों का टीकाकरण सोमवार से शुरू हो गया है। सेक्टर 39 स्थित संयुक्त जिला अस्पताल में पहले दिन 13 हज यात्रियों का टीकाकरण किया गया।
उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. उबैद कुरैशी ने बताया- हज यात्रा पर जाने से पहले संक्रमण सहित कई बीमारियों से बचाव के लिए सभी यात्रियों का टीकाकरण जरूरी होता है। उन्होंने बताया- स्वास्थ्य विभाग को जनपद से जाने वाले 246 हज यात्रियों की सूची मिली है। इसमें से 13 यात्रियों को सोमवार को टीका लगाया गया। उन्होंने बताया- सेक्टर 39 स्थित संयुक्त जिला अस्पताल में ग्राउंड फ्लोर पर कमरा नंबर 37 में हज यात्रियों के टीकाकरण की व्यवस्था की गयी है।

सभी जरूरी कागजात साथ लेकर आयें

उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने सभी हज यात्रियों से अपील की है कि वह टीका लगवाने आ रहे हैं तो सभी जरूरी कागजात साथ लेकर आयें। उन्होंने बताया- कोविड टीकाकरण सर्टिफिकेट, हज यात्रा के लिए जारी किया गया मेडिकल सर्टिफिकेट, अपना फोटो, आधार कार्ड और हज यात्रा के लिए सभी जरूरी कागजात लेकर आयें। कागजात पूरे होने से न तो हज यात्रियों को कोई असुविधा होगी और न ही विभाग को।

हज यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण है टीकाकरण

डा. उबैद ने बताया- विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और अन्य अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठनों की ओर से हज यात्रा के दौरान संक्रमणों के प्रसार को कम करने के लिए टीकाकरण की सिफारिश की जाती है। हज यात्रा में भाग लेने वाले लोगों को कोविड-19 वैक्सीन की जरूरत होती है और अन्य टीकाकरण- निपाह वायरस, मेनिंगोकोकल मेनिनजाइटिस ( क्यूएमएमवी) , पोलियो आदि भी जरूरी है। गौरतलब है कि हज यात्रा एक महत्वपूर्ण और पवित्र धार्मिक संस्कार है जो मुस्लिम समुदाय के लिए महत्वपूर्ण है। हज यात्रा के दौरान हज यात्रियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाता है। टीकाकरण यात्रियों को संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है और संक्रमण के प्रसार को रोकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments