नरेंद्र मोदी का US दौरा, 100 घंटे में 50 से अधिक कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी यात्रा बहुत व्यस्त होने जा रही है। वह 100 घंटे से कुछ अधिक वक्त के इस दौरे में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा से मिलने, (यूएन) संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपना पहला भाषण देने के साथ कुल 50 से ज्यादा कार्यक्रमों में भाग लेंगे।
ओबामा से मोदी की बैठक वॉशिंगटन में उनके ओवल ऑफिस में होगी। इसके बाद मोदी न्यू यॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने के अवाला विश्व के कई शीर्ष नेताओं से मिलेंगे, जिनमें श्री लंका के राष्ट्रपति, बंग्लादेश की प्रधानमंत्री और नेपाल के प्रधानमंत्री शामिल हैं। वह अमेरिका में अपने हज़ारों प्रशंसकों के समूहों को संबोधित भी करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने मंगलवार को दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि अमेरिका के दौरे में प्रधानमंत्री मोदी फॉर्च्यून 500 सूची की अनेक कंपनियों के मुख्य अधिकारियों से भी मिलेंगे। पीएम मोदी 25 सितंबर को अमेरिका के लिए रवाना होंगे। अकबरुद्दीन ने बताया कि पीएम के दौरे में करीब 30 मुद्दों पर बात होगी। अमेरिकी उद्योगपति और न्यू यॉर्क के पूर्व मेयर माइकल ब्लूमबर्ग जैसी व्यावसायिक जगत की हस्तियों के साथ मुलाकात में मोदी उनके स्मार्ट शहर के बारे में उनके अनुभव सुनेंगे।
प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के प्रति मीडिया भी काफी रुचि दिखा रहा है और उनके कार्यक्रमों को कवर करने के लिए भारत से लगभग 85 पत्रकारों के वहां पहुंचने की संभावना है। आपको बता दें कि पीएम मोदी विशेष विमान एयर इंडिया वन से 26 सितंबर को न्यू यॉर्क के जॉन एफ कैनेडी एयरपोर्ट पर उतरेंगे और 30 सितंबर शाम को स्वदेश वापस होंगे।

 

Comments are closed.