Sunday, July 21, 2024
Homeअन्यIsrael Hamas War : हमास के टॉप कमांडर बिलाल को मार गिराया,...

Israel Hamas War : हमास के टॉप कमांडर बिलाल को मार गिराया, हेडक्वार्टर भी उड़ाया, वीडियो में दिखा बर्बाद गाजा का हाल

Israel Hamas War Conflict: हमास और इजरायल के बीच जारी जंग ने दोनों पक्षों के लिए मुसीबत खड़ा कर दी है। इस युद्ध को रोकने के लिए कई देश मध्यस्थता की भी बात करने को दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

गाजा में भूख से जूझ रहे लोग

 

गाजा में लोगों को खाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। लोगों को एक से दो पैकेट ब्रेड खरीदने के लिए घंटो  लंबी कतारों में इंतजार करना पड़ रहा है। गाजा में बेकरियां बंद हो रही हैं,जो कुछ खुले रहते हैं उनमें लंबी कतारें लगी रहती हैं।

इजरायल राष्ट्रपति हर्ज़ोग इजरायल पहुंचे

इजरायल के राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग रविवार को इजरायल पहुंचे।  उन्होंने अमेरिकी सीनेटरों के एक द्विदलीय प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की.सैन्य मुख्यालय में आयोजित बैठक में सीनेट के बहुमत नेता चक शूमर और दोनों पक्षों के सीनेटरों ने भाग लिया.रिपब्लिकन पार्टी के प्रतिनिधि, मिट रोमनी सहित बिल कैसिडी और डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रतिनिधि, मार्क केली, जैकी रोसेन प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने इजरायल राज्य के प्रति दृढ़ समर्थन व्यक्त किया।

इजरायल ने हमास कमांडर याह्या सिनवार को मारने की खाई कसम

इजरायल ने हमास कमांडर याह्या सिनवार को मारने की कसम खाई है। इजरायल ने हमास कमांडर याह्या सिनवार को फलस्तीन का ओसामा बिन लादेन बताया इजरायली सेना के मुताबिक याह्या सिनवार देश के इतिहास के सबसे भीषण आतंकी हमले का मास्टरमाइंड है।

इजरायल में 377 लोग अस्पताल में भर्ती

इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार सुबह एक अपडेट जारी किया कि हमास के हमले में घायल हुए लोगों में से 377 अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं, जिनमें से 99 की हालत गंभीर है और उनमें से 191 की हालत सामान्य है। हमास के साथ युद्ध की शुरुआत के बाद से, 3,715 घायलों को अस्पतालों में पहुंचाया गया है।

लेबनान ने इजरायल पर किया हमला

लेबनान से इजरायल के पश्चिमी गैलिली मोशाव की ओर टैंक रोधी गोलाबारी में पांच लोग घायल हो चुके हैं, जिसमें से एक  गंभीर रूप से घायल है. इसके बाद IDF ने जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी है।

अमेरिकी दूतावास सोमवार से हाइफ़ा से नागरिकों को निकालेगा

 

इजरायल में अमेरिकी दूतावास का कहना है कि अमेरिकी नागरिक और उनके परिवार के सदस्य सोमवार, 16 अक्टूबर को समुद्र के रास्ते हाइफ़ा से साइप्रस के लिए निकल सकेंगे। इसके लिए बोर्डिंग स्थानीयसमानुसार सुबह 08:00 बजे शुरू होगी. अमेरिकी नागरिकों को स्थानीय समयानुसार सुबह 09:00 बजे से पहले हाइफ़ा बंदरगाह यात्री टर्मिनल पर पहुंचना होगा।

गाजा में पीने का साफ पानी खत्म होने के कगार पर

 

इजरायल के तरफ से पानी सप्लाई बंद करने के बाद गाजा के लोग अब कुओं का गंदा पानी पीने को मजबूर हैं, जिससे पानी संबंधित बीमारियों का बढ़ने का खतरा बढ़ गया है।

पानी बनी जिंदगी और मौत का कारण

 

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने कहा है कि इजरायल की ओर से की गई पानी की कटौती के बाद गाजा पट्टी में फलस्तीनी लोगों के लिए पानी अब जिंदगी और मौत का मामला बन गया है। संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (UNRWA) ने शनिवार को कहा कि पानी खत्म होने के कारण अब 20 लाख से अधिक लोग की जिंदगी खतरे में हैं। UNRWA के कमिश्नर-जनरल फिलिप लेज़ारिनी ने कहा कि 20 लाख लोगों के लिए पानी उपलब्ध कराने के लिए गाजा में अब ईंधन पहुंचाने की जरूरत है।

7,000 लोगों ने शहर छोड़ने से किया इनकार

अल जज़ीरा की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिणी इजरायली शहर स्देरोट में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। पिछले हफ्ते हमास के अल-क़सम ब्रिगेड ने स्देरोट शहर में हमला किया था।  इसके बाद इज़रायली अधिकारियों ने वहां के लोगों को सुरक्षित जगह जाने का आग्रह किया था। हालांकि, स्देरोट शहर की 25 से 30 प्रतिशत आबादी जो लगभग 7,000 लोग हैं। उन्होंने शहर छोड़ने से इनकार कर दिया है।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments