Sunday, May 19, 2024
Homeअन्यGreno Authority : आंदोलनरत किसानों की महापंचायत को कॉमरेड वृंदा करात ने...

Greno Authority : आंदोलनरत किसानों की महापंचायत को कॉमरेड वृंदा करात ने किया संबोधित

ग्रेटर नोएडा। 21 दिनों से आंदोलनरत ग्रेटर नोएडा के किसानों ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के समक्ष अखिल भारतीय किसान सभा की अगुवाई में 15 मई 2023 को बड़ी किसान महापंचायत का आयोजन किया जिसमें बड़ी संख्या में महिलाओं सहित 39 गांवों के लोगों ने भारी संख्या में हिस्सेदारी किया। पंचायत के लिए किसान जैतपुर गोल चक्कर से इकट्ठा होकर विप्रो गोल चक्कर होते हुए धरना स्थल प्राधिकरण पर पहुंचकर जुलूस महापंचायत में बदल गया।


महापंचायत को संबोधित करते हुए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की राष्ट्रीय नेता पूर्व सांसद कॉमरेड वृंदा करात ने संबोधित करते हुए कहा कि स्थानीय किसानों के साथ सरकार और प्राधिकरण ने विश्वासघात किया है और उनकी अधिकृत जमीन के बदले उनका वाजिब हक व बुनियादी सुविधाएं आज तक नहीं दिया है जिसके लिए किसान आंदोलनरत है। किसानों की हक की लड़ाई में वे और उनकी पार्टी सीपीआईएम किसानों के साथ है।

अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति की राष्ट्रीय महासचिव मरियम धवले व दिल्ली एनसीआर राज्य महासचिव आशा शर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि जनवादी महिला समिति किसानों के आंदोलन और उनकी मांगों का पूर्ण रूप से समर्थन करती है और संघर्ष में उनके साथ खड़ी हैं। महापंचायत को संबोधित करते हुए किसान सभा व संयुक्त किसान मोर्चा के राष्ट्रीय नेता पूर्व सांसद कॉमरेड हनान् मौला ने सरकार और प्राधिकरण की किसान विरोधी नीतियों को रेखांकित करते हुए किसानों को विश्वास दिलाया कि किसान सभा व संयुक्त किसान मोर्चा ग्रेटर नोएडा के आंदोलनरत किसानों के साथ है।

किसान सभा के जिला प्रवक्ता डॉ रुपेश वर्मा, संयोजक वीर सिंह नागर ने कहा कि जब तक किसानों की मांगों का सम्मानजनक समाधान नहीं होगा आंदोलन जारी रहेगा। सीटू दिल्ली एनसीआर राज्य अध्यक्ष वीरेंद्र गौड़ व जिलाध्यक्ष गंगेश्वर दत्त शर्मा ने कहा कि प्राधिकरण किसानों के साथ अन्याय कर रहा है किसानों की हक की लड़ाई में मजदूर संगठन सीटू किसानों के साथ है।
किसान महापंचायत में सीटू नेता रामसागर, लता सिंह, पूनम देवी, मुकेश कुमार राघव, गंगेश्वर दत्त शर्मा, राम स्वारथ, सुनील पंडित, हुकम सिंह, आदि के नेतृत्व में बड़ी संख्या में सीटू कार्यकर्ताओं व मजदूरों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। पथ विक्रेता कर्मकार यूनियन के नेता रमाशंकर पाल, अमित रस्तोगी, हरी गुप्ता के नेतृत्व में कई दर्जनों पथ विक्रेताओं ने भी हिस्सा। इसी तरह जनवादी महिला समिति की नेता आशा यादव, चंदा बेगम, रेखा चौहान, गुड़िया देवी के नेतृत्व में जनवादी महिला समिति की कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया।

महापंचायत को सपा नेता फकीरचंद, श्याम सिंह भाटी, जगबीर नंबरदार, कांग्रेसी नेता सुबेदार भाटी, राम भाटी महेंद्र नगर पूनम पंडित, राष्ट्रीय लोक दल के नेता अजित डोला, जनार्दन भाटी, किसान यूनियन अंबावत दिनेश अंबावता, किसान सभा के जिला नेता अजय पाल नरेंद्र भाटी सूबेदार ब्रह्मपाल सिंह अजब सिंह जबरी मुखिया राजीव नगर राजेश भाटी मनोज भाटी रणवीर मास्टर किसान सभा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष जेपी सिंह, केंद्रीय कमेटी सदस्य पुष्पेंद्र त्यागी, मनोज सहित कई राजनीतिक दलों/ संगठनों के वरिष्ठ नेताओं ने संबोधित किया। किसान महापंचायत से घबराए प्रशासन ने सपा नेता इंद्र प्रधान किसान नेता सुनील फौजी विकास आदि नेताओं को नजरबंद करने के लिए वक्ताओं ने कड़ी निंदा किया। जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम सदर ने धरना स्थल पर मुख्यमंत्री एवं चैयरमैन को संबोधित आकर किसानों का ज्ञापन प्राप्त किया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments