Monday, May 27, 2024
Homeअन्यFirozabad News : जनपद में 4.63 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो...

Firozabad News : जनपद में 4.63 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो ड्रॉप

फिरोजाबाद । जनपद को पोलियो मुक्त रखने के लिए 28 मई से पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में शून्य से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्राप दी जाएगी। अभियान के सफल संचालन के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सभी तैयारियां पूर्ण कर ली है।


जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. के के वर्मा ने बताया कि इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग के अलावा शिक्षा विभाग, बाल विकास पुष्टाहार विभाग सहित अन्य विभागों को भी शामिल किया गया है जिससे कि कोई भी बच्चा पोलियो ड्रॉप से वंचित ना रह सके।
उन्होंने बताया कि जिले में 4.62 लाख बच्चों को पोलियो दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए विभाग की तरफ से 1170 बूथ, 87 ट्रांजिट टीम एवं 129 मोबाइल टीमें बनाई गई है। बूथ दिवस के दिन 28 मई को सुबह 9 से सायं 4 बजे तक शून्य से 5 वर्ष तक के बच्चों दवा पिलाई जाएगी।
साथ ही जो बच्चे दवा पीने से वंचित रह जाएंगे उन्हें अगले 5 दिनों तक घर-घर जाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम दवा पिलाने का कार्य करेंगी।
बॉक्स इनसेट–

सीएमओ डॉ नरेंद्र सिंह ने बताया कि जनपद में पल्स पोलियो अभियान के तहत पोलियो ड्रॉप पिलाने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सभी जिम्मेदार अधिकारियों तथा कर्मचारियों को अभियान की सफलता के लिए दायित्व सौंपा गया है। किसी भी प्रकार से कोई भी बच्चा दवा से वंचित ना रह सके। उन्होंने कहा कि पल्स पोलियो अभियान की समीक्षा प्रतिदिन सायं 5 बजे जिले के सभी विकास खंडों पर की जाएगी। अभियान में शामिल कर्मी कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments