Monday, April 15, 2024
Homeअन्यDelhi: MCD पार्कों को दिया जाएगा नया रूप, सड़कों को बनाएगी सुंदर...

Delhi: MCD पार्कों को दिया जाएगा नया रूप, सड़कों को बनाएगी सुंदर और साफ, सीएम केजरीवाल ने ली समीक्षा बैठक

दिल्ली नगर निगम के अधिकार क्षेत्र में आने वाले पार्कों के पुनर्विकास और सड़कों की साफ-सफाई में तेजी लाई जाएगी, दिल्ली नगर निगम के अधिकार क्षेत्र में आने वाले पार्कों के पुनर्विकास और सड़कों की साफ-सफाई में तेजी लाई जाएगी।सीएम अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को बैठक कर पार्कों के पुनर्विकास और सड़कों की सफाई को लेकर एमसीडी को कदम उठाने का निर्देश दिया है।

नई दिल्ली । दिल्ली नगर निगम के अधिकार क्षेत्र में आने वाले पार्कों के पुनर्विकास और सड़कों की साफ-सफाई में तेजी लाई जाएगी। सीएम अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को बैठक कर पार्कों के पुनर्विकास और सड़कों की सफाई को लेकर एमसीडी को कदम उठाने का निर्देश दिया है। इस दौरान सीएम केजरीवाल ने एमसीडी की बागवानी और स्वच्छता परियोजनाओं की समीक्षा की, ताकि इसको ट्रैक पर लाकर वांक्षित परिणाम हासिल किया जा सके।

बैठक के दौरान सीएम ने एमसीडी के पार्कों के रखरखाव को लेकर चिंता जाहिर की। सीएम ने कहा कि वे खुद एमसीडी के पार्कों का मौका मुआयना करेंगे। उन्होंने एमसीडी को सितंबर 2023 तक सभी छोटे पार्कों और मार्च 2024 तक सभी बड़े पार्कों का पुनर्विकास करने का भी निर्देश दिया।

सीएम ने एमसीडी को स्थानीय पार्कों के रखरखाव में रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) की भी मदद लेने की सलाह दी है। मुख्यमंत्री ने स्थानीय निवासियों को आश्वासन दिया है कि उन्हें एमसीडी को बुलाकर पेड़ों की छंटाई के लिए कहने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दिल्ली के ग्रीन कवर को अच्छी तरह से बनाए रखने की दिशा में यह एक बड़ा कदम है। सफाई व्यवस्था की निगरानी को मजबूत करने के लिए सफाई कर्मचारियों के लिए जियो टैगिंग सिस्टम लागू करने के निर्देश दिए हैं।

जियो-टैगिंग के प्रभाव का आकलन करने के लिए एमसीडी अपने सभी जोन में पायलट प्रोजेक्ट शुरू करेगी।इसमें सफाई कर्मचारियों को उनके काम की निगरानी करने के लिए जियो-फेंसेड पहचान बताने वाला पहनावे का वितरण करना शामिल है। इसके अतिरिक्त दिल्ली सरकार हर वार्ड की सफाई के लिए उसे 250 मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीनें मुहैया कराएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments