दिल्ली की जनता को ई-साइकिल उपलब्ध कराने की तैयारी

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार जनता को ई-साइकिल उपलब्ध कराने की तैयारी में है। सरकार चाहती है कि जल्द इस तरह की साइकिलें दिल्ली की सड़कों पर आ सकें। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने साइकिलें बनाने वाली कंपनियों के अधिकारियों की बैठक बुलाई जिसमें उनसे साइकिल तैयार करने के बारे में सुझाव लिए गए।
दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि साइकिलों को लेकर सभी तरह के मुद्दों पर चर्चा की गई। मगर अभी किसी तरह का फैसला नहीं लिया गया है। जल्द ही फिर से इन लोगों की बैठक बुलाई जाएगी।

सब्सिडी भी मिलेगी

सरकार चाहती है कि जल्द से जल्द इन तरह की साइकिलें लोगों के लिए उपलब्ध हो सकें। दिल्ली सरकार ई-साइकिल खरीदने पर लोगों को 5500 रुपये की सब्सिडी देगी।
दरअसल दिल्ली में साइकिलिंग को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार ने ई-साइकिल की खरीद पर कीमत का 25 फीसद या अधिकतम 5500 रुपये तक की सब्सिडी देने का फैसला किया है। इस संबंध में एक प्रस्ताव तैयार किया गया है] जिसपर लोगों से आपत्तियां मांगी गई हैं। सुझाव के आधार पर इस प्रस्तावित योजना को ई-वाहन नीति में जोड़ा जाएगा। जारी किए गए प्रस्ताव के तहत ऐसी साइकिल को सब्सिडी की सुविधा मिलेगी जिसमें बैटरी लगी हो और चालक की मदद से मोटर चले।

स्पीड 25 किमी प्रति घंटा

साइकिल की स्पीड 25 किमी प्रति घंटा से अधिक न हो। वहीं दिल्ली के रहने वाले को केवल ई-साइकिल खरीद की इजाजत होगी। इसके अलावा कार्गो इलेक्टि साइकिल पर सरकार की सब्सिडी देने की भी योजना है। इसके तहत कार्गो ई-साइकिल खरीद पर अधिकतम 33 फीसद से लेकर 15000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे।

Comments are closed.