Monday, July 22, 2024
Homeअन्यDelhi : पार्षद योगेश वर्मा ने किया साहिब सिंह वर्मा पार्क का...

Delhi : पार्षद योगेश वर्मा ने किया साहिब सिंह वर्मा पार्क का उद्घाटन

कहा – डॉ. साहिब सिंह वर्मा पार्क के जीर्णोद्धार में पुराने सामानों का उपयोग करते हुए लोगों को इस भावना के साथ जोड़ने की कोशिश की गयी है कि वे पार्क के विकास में सहयोग करें और इसके रख-रखाव में भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें

 

नई दिल्ली/केशवपुरम। पार्षद योगेश वर्मा ने कहा कि डॉ. साहिब सिंह वर्मा पार्क के जीर्णोद्धार में पुराने सामानों का उपयोग करते हुए लोगों को इस भावना के साथ जोड़ने की कोशिश की गयी है कि वे पार्क के विकास में सहयोग करें और इसके रख-रखाव में भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। यह योगेश वर्मा ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सी-8 केशवपुरम जोन डॉ. साहिब सिंह वर्मा पार्क के जीर्णोद्धार के पश्चात सोमवार को उद्घाटन करते हुए कही। इस अवसर पर योगेश वर्मा के अतिरिक्त जिलाध्यक्ष डॉ. राज कुमार भाटिया पूर्व विधायक डॉ. महेन्द्र नागपाल, मंडल अध्यक्ष अरविंद लाकडा, उद्यान विभाग के निदेशक आलोक कुमार, केशवपुरम जोन के समस्त अधिकारी व स्थानीय आर.डब्ल्यू.ए. के समस्त पदाधिकारी उपस्थित थे।


दरअसल पार्क में वर्षों से बंद पड़े फव्वारे को देशभक्ति से संबंधित चित्रों से रंग-रोगण कर उसके उपर 50 फुट का राष्ट्रीय ध्वज लगाया गया है, जिससे स्थानीय लोगों में देश-प्रेम की भावना जागृत होती है। इसके अतिरिक्त पार्क में जो खाली सर्वरी पड़ी थी, उसमें किचन गार्डन, हर्बल गार्डन व बटरफ्लाई गार्डन बनाये गये, जिसमें कि धनिया, मेथी, पालक, मिर्च, भिंडी, मूली, टमाटर, बैंगन व हर्बल गार्डन में पथरचट्टा, एलोवीरा, हर्षश्रृगार, नागदमन, तुलसी, मरवा व पुदीना के पौधे काफी संख्या में लगाये गये। हर्बल गार्डन में विशेषकर ऐसे पौधों को लगाया गया जिसका उपयोग दवाई बनाने में होता है और स्थानीय जनता से अपील की गयी कि आप अगर इनके रख-रखाव पर ध्यान देंगे तो भविष्य में आवश्यकतानुसार इसका घरों में इस्तेमाल भी कर सकते हैं।


श्री वर्मा ने आगे कहा कि इससे पूर्व भी क्षेत्र में स्थानीय जनता के सहयोग से 3 पार्कों का जीर्णोद्धार किया जा चुका है और उसी कड़ी को बढ़ाते हुए आज हमारा यह चौथा प्रयास है और भविष्य में भी अगर जनता का भरपूर सहयोग मिलता रहेगा तो हम क्षेत्र के प्रत्येक पार्कों का सौंदर्यकरण करने के लिए प्रयासरत रहेंगे।


इस अवसर पर जिलाध्यक्ष राजकुमार भाटिया ने स्थानीय निवासियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस प्रकार के प्रयास से हमारा क्षेत्र हरा-भरा रहता है जो हमें निरोग और स्वस्थ रखने में कारगर साबित होता है। उन्होंने जनता से अपील की कि वे इस प्रकार के प्रयास में निरंतर अपना सहयोग देते रहें।


इसी प्रकार से स्थानीय पूर्व विधायक डॉ. महेन्द्र नागपाल ने कहा कि केशवपुरम क्षेत्र के अंतर्गत सभी पार्कों को विकसित व जीर्णोद्धार करने का कार्य प्रगति पर है जिसमें स्थानीय निवासियों व निगम अधिकारियों का भरपूर सहयोग मिल रहा है और हमारा संकल्प है कि हम केशवपुरम क्षेत्र को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए का हरसंभव प्रयास करेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments