Monday, May 27, 2024
Homeशिक्षाCBSE ने 12वीं परिणाम के लिए लॉन्च किया रिजल्ट टैबुलेशन पोर्टल

CBSE ने 12वीं परिणाम के लिए लॉन्च किया रिजल्ट टैबुलेशन पोर्टल

नेहा राठौर

सुप्रीम कोर्ट में कक्षा 12वीं का रिजल्ट फॉर्मूला पेश करने बाद अब CBSE ने जल्द से जल्द रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया तेज कर दी है। इसलिए सीबीएसई ने 12वीं क्लास का रिजल्ट तैयार करने में स्कूलों की मदद के लिए एक पोर्टल भी लॉन्च किया है। जिसमें सभी स्कूल छात्रों के मार्क्स को अपलोड करेंगे। जिनका उपयोग पोर्टल में कक्षा 12वीं के रिजल्ट को तैयार करने के लिए अन्य डेटा के साथ किया जाएगा।

सीबीएसई ने इस पोर्टल को लेकर एक बयान जारी किया है, जिसमें उन्होंने बताया कि फिलहाल गतिविधियों का एक सीक्वेंस तैयार किया गया है जिसे उसे पोर्टल पर एक्टिव किया जाएगा। इसके बाद इसे समय आने पर स्कूलों की सहायता के लिए एक्टिव कर दिया जाएगा ताकि उनका काम आसान हो सके।

ये भी पड़े – योगा के ज़रिये लोगों को मिली कोरोना से राहत

इतना ही नहीं सीबीएसई ने ये भी स्पष्ट किया है कि जब तक रिजल्ट जारी नहीं हो जाता वह सभी स्कूलों के सम्पर्क में रहेगा ताकि रिजल्ट से जुड़ी कोई समस्या न हो। साथ ही 10वीं और 12वीं दोनों का रिजल्ट तैयार करने के लिए एक हेल्प डेस्क भी बनाई जा रही है ताकि स्कूलों की मदद हो सके। यह डेस्क उनकी सभी शंकाओं का समाधान करेगी। बता दें कि सीबीएसई 12वीं का परिणाम 31 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा।

ऐसा ही एक पोर्टल 10वीं के रिजल्ट टैबुलेशन के लिए भी तैयार किया गया है। बोर्ड के मुताबिक यह सिस्टम कैलकुलेशन के काम में लगने वाले समय को कम करेगा और इससे कई परेशानियां भी हल हो जाएंगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments