Sunday, July 21, 2024
Homeलाइफस्टाइललॉक डाउन के बाद दिल्ली की हवा फिर से ज़हरीली

लॉक डाउन के बाद दिल्ली की हवा फिर से ज़हरीली

पीटीआई-भाषा संवाददाता

नयी दिल्ली, 22 अक्टूबर (भाषा) दिल्ली में बृहस्पतिवार की सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 254 रहा और प्रदूषण का स्तर“खराब” की श्रेणी में ही रहा। सरकारी एजेंसी ने यह जानकारी दी ।

कोरोना वायरस के चलते लॉक डाउन की स्थिति में जहां वायु प्रदूषण और जल प्रदूषण में कमी आई थी। वही अब अनलॉक होते ही प्रदूषण में फिर से काफी इजाफा हुआ है। देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण फिर से गंभीर स्थिति में पहुंच गया है।

दिल्ली में प्रदूषण का बढ़ता स्तर

पूर्वी दिल्ली के “आनंद विहार” इलाके में प्रदूषण का स्तर इतना ज्यादा बढ़ गया है की (एक्यूआई) बढ़कर 586 हो गया!केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) एवं अन्य एजेंसियों ने बृहस्पतिार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार का पूर्वानुमान लगाया था लेकिन यह बुधवार की तरह बृहस्पितवार को भी खराब की श्रेणी में ही रहा।

सीपीसीबी के अनुसार बुधवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 256 था।उल्लेखनीय है कि 0 और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 ‘गंभीर’ माना जाता है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की संस्था ‘सफर’ ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि 23 और 24 अक्टूबर को वायु की गुणवत्ता खराब से बहुत खराब के बीच रहेगी।नयी दिल्ली, 22 अक्टूबर (भाषा) दिल्ली में बृहस्पतिवार की सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 254 रहा और प्रदूषण का स्तर“खराब” की श्रेणी में ही रहा। सरकारी एजेंसी ने यह जानकारी दी ।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) एवं अन्य एजेंसियों ने बृहस्पतिार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार का पूर्वानुमान लगाया था लेकिन यह बुधवार की तरह बृहस्पितवार को भी खराब की श्रेणी में ही रहा।सीपीसीबी के अनुसार बुधवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 256 था।उल्लेखनीय है कि 0 और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 ‘गंभीर’ माना जाता है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की संस्था ‘सफर’ ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि 23 और 24 अक्टूबर को वायु की गुणवत्ता खराब से बहुत खराब के बीच रहेगी।

प्रदूषण से जूझते दिल्ली वासी

दिल्ली में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए दिल्ली सरकार एक के बाद एक कदम उठा रही है। सोमवार को भी दिल्ली के पर्यावरण मंत्री “गोपाल राय” ने गाड़ियों से निकलने वाले प्रदूषण को लेकर बड़ा कदम उठाया।
गोपाल राय ने कहा “युद्ध प्रदूषण” के विरुद्ध अभियान के तहत रेड लाइट “ऑन गाड़ी ऑफ” कैंपेन आगामी 21 अक्टूबर से 15 नवंबर तक चलेगा यह अभियान मुख्य रूप से बीड़ वाले 100 रेड लाइट चौराहों पर चलाया जाएगा।यह कैंप लोगों को जागरूक करने के लिए किया जा रहा है।बता दें कि दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए चला रही है।

दिल्ली पर्यावरण मंत्री गोपाल राय
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments