पानीपत को मिला सौगातों का पिटारा

पानीपत, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मडलौडा की नई अनाज मंडी में भारतीय जनता पार्टी के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में इसराना विधानसभा के विधायक कृष्णलाल पंवार द्वारा आयोजित जनसभा को सम्बोधित किया। इस दौरान जहां उन्होंने मडलौडा सब-तहसील को तहसील और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का दर्जा बढ़ाकर सामूदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बनाने की घोषणा की, वहीं उन्होंने हल्के के विधायक की ओर से रखे गए सभी कार्यों को समयबद्ध तरीके से करवाने का आश्वासन भी दिया।
मुख्यमंत्री ने विधायक कृष्णलाल पंवार की ओर से रखी गई मांगों को लगभग मानते हुए कई मांगों का मुआयना करने का भी आश्वासन दिया। विधायक की ओर से रखी गई तालाब को समाप्त कर नाला या पार्क बनाने और इसराना मंडी व बस स्टैंड को शिफ्ट, मांडी-थिराना में स्कूल को अपग्रेडेशन, बराना में पशु चिकित्सालय की मांग पर उन्होंने इसे एक्जामाईन करवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने जोशी से मडलौडा और थर्मल से सुताना तक बनने वाली सड़क, मडलौडा अनाज मंडी की चारदिवारी को बनवाने के लिए मौके पर ही स्वीकृति दी।
उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का जन्म आज ही के दिन सन् 1980 में हुआ था। लेकिन इस थोड़ी-सी अवधि में ही भाजपा विश्व का सबसे बड़ा राजनैतिक संगठन बन गया है। आज इस पार्टी के देश में 9 करोड़ 50 लाख से भी अधिक सदस्य हैं और बढ़ती सदस्यता सूची की संख्या को देखते हुए लगता है कि यह पार्टी शीघ्र ही 10 करोड़ का आंकड़ा पार कर लेगी। इसके लिए गिनीज बुक में नाम दर्ज हो चुका है। उन्होंने कहा कि मैं जनता के मताधिकारों व शुभकामनाओं से मुख्यमंत्री बना हूॅ। लेकिन विपक्ष के नेता कहते हैं कि उनके पास अनुभव नहीं है। ऐसे नेताओं को मैं बताना चाहता हूॅ कि मेरे पास सत्ता सुख भोगने का अभाव भले ही हो, लेकिन जनता की सेवा करने का मेरा अनुभव उनसे अधिक है।
उन्होंने कहा कि देश में गत 10 वर्षों के दौरान भ्रष्टाचार और घपलों की बड़ी लम्बी-चैड़ी लिस्ट है। देश की 200 कोयला खानो में से केवल 20 खानों की बोली करवाई गई, जिससे कई लाख करोड़ रूपये सरकार को प्राप्त हुए हैं। अभी 180 खानों की बोली होना बाकी हैं। इससे पूर्व की सरकारों में हुए भ्रष्टाचार का अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार काला धन वापिस जरूर लाएगी और जब यह धन वापिस आ जाएगा, तब कोई टैक्स लगाने की भी कोई जरूरत नहीं रहेगी और देश से गरीबी भी खत्म हो जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार एक कैंसर की तरह है। यह अपना एक चक्र बनाए हुए है, जिसमें नेता, अधिकारी, कर्मचारी और जनता के लोग फंसे हुए हैं। इस चक्र को तोडने का कार्य किया जाएगा, जिसकी शुरूआत उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संदेश से शुरू करने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्वयं कहते हैं कि मैं न खाउॅगा और न खाने दूंगा। यह एक बहुत बड़ा संकल्प है। लेकिन यह संकल्प तभी फलीभूत होगा, जब हर व्यक्ति संकल्प में सहयोग करेगा। उन्होंने कहा कि कानून जनता के लिए होते हैं, जनता कानून के लिए नहीं। इसलिए ऐसे कानून बनाए जाएंगे जो जनता के हितों की रक्षा करते हो।
मनोहर लाल ने कहा कि खराब हुई फसलों के लिए 15 अप्रैल तक सभी जिलों में विशेष गिरादवरी के निर्देश दिए गए हैं। सभी तहसीलदारों और पटवारियों को उक्त तिथि तक गिरदावरी करवाकर इसकी रिपोर्ट सरकार को भेजनी होगी। 30 दिन के अंदर इसका मुआवजा किसानों को दे दिया जाएगा। इसके साथ-साथ केन्द्र सरकार जो मुआवजा बढ़ाकर देगी, वह भी किसानों को ही दिया जाएगा।
मनोहर लाल ने कहा कि खराब हुई फसलों के लिए 15 अप्रैल तक सभी जिलों में विशेष गिरादवरी के निर्देश दिए गए हैं। सभी तहसीलदारों और पटवारियों को उक्त तिथि तक गिरदावरी करवाकर इसकी रिपोर्ट सरकार को भेजनी होगी। 30 दिन के अंदर इसका मुआवजा किसानों को दे दिया जाएगा। इसके साथ-साथ केन्द्र सरकार जो मुआवजा बढ़ाकर देगी, वह भी किसानों को दिया जाएगा। उन्होनें कहा कि शीघ्र ही इसके लिए भी नया कानून पास किया जाएगा कि केवल काश्त करने वाले किसान को ही मुआवजा मिले, इसका भी प्रावधान किया जाएगा। कई बार मुआवजा जमीन के मालिक को मिल जाता है और काश्त करने वाले व्यक्ति इससे वंचित रह जाते हैं। उन्होंने कहा कि 50 प्रतिशत से उपर फसली नुक्सान पर 6 महीने पिछले और 6 महीने अगले खेती के बिल माफ किए जाएंगे। इसके साथ-साथ फसली ऋण को भी तीन सालों की किश्तों में वापिस लिया जाएगा, ताकि किसान पर बोझ न पड़े और उसे अगले साल का फसली ऋण भी दे दिया जाएगा। समय पर ऋण जमा करवाने पर कोई ब्याज भी नहीं लगेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने लोगों की सुविधाओं के लिए सीएम विंडो, ई-रजिस्ट्रेशन, शुरू की है। जनसभा को भाजपा विधायक, महीपाल ढांढा, रोहिता रेवड़ी, रवीन्द्र मच्छरौली, जिला भाजपा प्रधान गजेन्द्र सलूजा ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर आयुक्त रोहतक मण्डल, आईजी रोहतक मण्डल, उपायुक्त समीरपाल सरो, एसपी राहुल शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त सुजान सिंह, एसडीएम सुभाष श्योराण आदि मौजूद रहे।
इस मौके पर मेयर सरदार भूपेन्द्र सिंह, सुरेन्द्र रेवड़ी, वरिष्ठ भाजपा नेता नीति सैन भाटिया और पूर्व चेयरमैन संजय भाटिया, सुरेन्द्र टुटेजा, सुनील कौशिक, जिला प्रवक्ता देवेन्द्र दत्ता, धर्मपाल जागलान, बलवान देशवाल, निगम पार्षद अशोक कटारिया, राष्ट्रीय कुम्हार महासभा के प्रदेश अध्यक्ष सतबीर सिंह, कुल भूषण भास्कर, थाम्बू राम प्रजापत, जोगिन्द्र सैनी, संजीव भण्डारी, नवनीत खर्ब, विजय लक्ष्मी पालीवाल, सुमित्रा जागलान, रामफल शर्मा, सुनील सोनी, हरीश शर्मा, सत्यवान शेरा, दुष्यंत भटठ, मोना शर्मा व महक दिवान तथा भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता भी मौजूद रहें।

Comments are closed.