Monday, April 15, 2024
Homeअपनी पत्रिका संग्रहदिल्ली की सड़कों पर नहीं चलेंगे 54 लाख पुराने वाहन, 10 साल पुराने वाहनों पर गिरेगी गाज

दिल्ली की सड़कों पर नहीं चलेंगे 54 लाख पुराने वाहन, 10 साल पुराने वाहनों पर गिरेगी गाज

दिल्ली में 10 साल पुराने डीजल वाहनों और 15 साल पुराने पेट्रोल, सीएनजी वाहनों को अब सड़क पर चलने की मंजूरी नहीं है। परिवहन विभाग ने ऐसे वाहनों का डाटा तैयार कर लिया है।

यही कारण है कि पुरानी गाड़ियों को अब दिल्ली की सड़कों से हटाया जा रहा है। ऐसे वाहनों को सड़कों से हटाने के लिए दिल्ली परिवहन विभाग ने यातायात पुलिस व एमसीडी के साथ मिलकर वाहनों के जब्तीकरण का अभियान शुरू किया है। दिल्ली में जनवरी तक करीब 54 लाख वाहन ऐसे हैं जिनकी मियाद पूरी हो चुकी है। राजधानी की सड़कों से ऐसे 54 लाख वाहनों को हटाया जाएगा। दरअसल केंद्र सरकार और दिल्ली एलजी विनय सक्सेना के निर्देश पर इस संबंध में कार्रवाई तेज होती नजर आ रही है।

दिल्ली की किसी भी 60 मीटर से कम चौड़ी सड़क पर कोई ऐसा वाहन खड़ा मिलता है, तो उस पर यातायात पुलिस और एमसीडी कार्रवाई करेगी। प्रवर्तन टीम ने इस संबंध में कार्रवाई भी शुरू कर दी है। 3 दिनों की कार्रवाई में करीब 150 वाहनों को जब्त कर के स्क्रेप करने के लिए कानूनी प्रक्रिया शुरू कर दी है। एक अधिकारी ने बताया कि ऐसे वाहनों के स्क्रैप करने के लिए एक विशेष टीम बनाई जा रही है। इसी टीम की अगुवाई में पुराने वाहनों पर कार्रवाई होगी। ऐसा वाहनों को उठाने के लिए टीम के साथ क्रेन भी होंगी और वाहन की कीमत का भुगतान करने के लिए स्क्रैप डीलर भी साथ रहेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments