काजीरंगा राष्ट्रीय अभ्यारण्य से मादा गैंडे की हत्या कर सींग काट ले गए शिकारी

काजीरंगा। उपरी असम के काजीरंगा राष्ट्रीय अभ्यारण्य में गैंडों की हत्या रूकने का नाम नहीं ले रही हैं। आज शुक्रवार की सुबह फिर से अभ्यारण्य में एक मादा गैंडे की हत्या कर उसका सींग काटकर अवैध शिकारी लेकर भागने में सफल हो गए। यह घटना ऐसे समय में हुई है जब अभ्यारण्य में वन सुरक्षाकर्मी और स्पेशल प्रोटेक्शन गार्ड अवैध शिकारियों के विरूद्ध जोरदार अभियान चला रहे हैं।सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आज सुबह काजीरंगा अभ्यारण्य के अगरातली वन रेंज के तामुली इलाके में एक मृत मादा गैंडे के शव को बरामद किया गया। गैंडे की हत्या बीती रात को किए जाने की जानकारी मिली है। अवैध शिकारी गैंडे का सींग काटकर ले भागने में सफल हो गए हैं। घटना को लेकर पूरे इलाके में रोष देखा जा रहा है।ज्ञात हो कि चालू वर्ष में अब तक बीते तीन महिनों में कुल 9 गैंडों की हत्या हो चुकी है। राज्य सरकार ने गैंडों की हत्या को रोकने के लिए विभिन्न तरह की योजनाएं चला रही है। जबकि केंद्र सरकार और राज्य के राज्यपाल ने भी गैडों की हत्या को लेकर तल्ख टिप्पणी की है। ऐसे में गैंडों की हत्या होना राज्य सरकार की विफलता की कहानी कह रहा है। ज्ञात हो कि बीते कल अवैध शिकारियों ने एक वन सुरक्षाकर्मी की गोली मारकर हत्या कर दी थी। ऐसे अभ्यारण्य की सुरक्षा सवालों के घेरे में है।

तीन शातिर वाहन चोर गिरफ्तार
नगांव। मध्य असम के नगांव जिलांतर्गत आमनी के मोवामारी इलाके से पुलिस ने आज शुक्रवार की तड़के तीन शातिर वाहन चोरों को गिरफ्तार किया है। तीनों की पहचान बिलालुद्दीन हुसैन, रकिबुल हैसन और मजिबुर रहमान क रूप में की गई है। पुलिस तीनों से गहन पूछताछ कर रही है।पुलिस सूत्रों ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर आज तड़के तीनों वाहन चोरों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस तीनों से पूछताछ कर यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि इनका संबंध अंतर्राज्यीय वाहन चोरों के नेटवर्क के साथ संबंध तो नहीं है। सूत्रों ने बताया कि तीनों की तलाश पुलिस को काफी समय से थी।

बदमाशों ने की युवक के साथ मारपीट
इंदौर। बाइक से जा रहे युवक को तीन बदमाशों ने रोक लिया और मारपीट कर उसके पास रखे नगदी व मोबाइल छीनकर भाग निकले। घटना लसूडिय़ा थाना क्षेत्र में रीग रोड पर यूनिवर्सल हास्पिटल के सामने हुई। पुलिस के अनुसार धर्मेन्द्र पिता घनश्याम मांडरे अपने मोटर सायकल से घर की ओर जा रहा था तभी रास्ते में बाइकसवार तीन बदमाश आए और पीछे से सिर में थप्पड़़ मारा, इस पर धर्मेन्द्र ने बाइक से उनका पीछा किया और तीनों को रोककर थप्पड़ मारने का कारण पूछा तो तीनों ने उसकी जमकर धुनाई करते हुए जेब में रखा मोबाइल व पर्स निकाल लिया और भाग निकले। पर्स में 1400 रुपए नकदी, एटीएम कार्ड, लायसेंस व अन्य सामान रखा हुआ था।

‘इंडिया बाय द नाइल’ में भाग लेने के लिए मिस्र जाएंगे बिग बी
मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ‘इंडिया बाय द नाइल’ में सम्मानीय अतिथि के तौर पर भाग लेने के लिए इस माह के अंत में मिस्र जाएंगे। मिस्र में भारत के राजदूत नवदीप सूरी ने बताया है कि बच्चन 31 मार्च को ओपेरा हाउस में अपनी फिल्मों विशेषकर ‘अमर अकबर एंथनी’ के बारे में बताएंगे।
उन्होंने बताया कि उत्सव के भव्य उद्घाटन के बाद एक से तीन अप्रैल तक ओपेरा हाउस में बॉलीवुड एक्स्ट्रावेगेंजा :ए टेल ऑफ पैशन, लव एंड रिवेंज नाम से संगीतमय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें 35 भारतीय नर्तक भारतीय सिनेमा के बेहतरीन गीतों पर अपनी प्रस्तुतियां पेश करेंगे।
इस उत्सव के दौरान 30 मार्च को काहिरा ओपेरा हाउस परिसर के मेदन थियेटर में बॉलीवुड नृत्य पर कार्यशाला भी आयोजित की जाएगी। काहिरा में भारतीय दूतावास संस्कृति एवं पर्यटन मंत्रालय और काहिरा ओपेरा हाउस के सहयोग से इस उत्सव का तीसरा संस्करण आयोजित कर रहा है। यह उत्सव 28 मार्च से 17 अप्रैल तक चलेगा।
राजदूत का कहना है कि इस उत्सव के माध्यम से भारत की विविध एवं समृद्ध संस्कृति को पेश किया जाएगा। सभी आयोजन स्थलों पर भारतीय व्यंजनों में स्ट्रीट फूड को भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया इस दौरान दो समारोह वेलबीइंग वीकेंड और हैंडीक्राफ्ट एग्जीबिशन एंड सिंपोजियम आयोजित किए जाएंगे। वेलबीइंग वीकेंड में योग, ध्यान और भारत की समग्र चिकित्सीय परंपराओं की शक्ति पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।
हैंडीक्राफ्ट एग्जीबिशन एंड सिंपोजियम के तहत भारत और मिस्र के कलाकार अपनी हस्तकला का प्रदर्शन करेंगे। इसके बाद काहिरा में वडर्स ऑन वाटर सत्र के दौरान साहित्य एवं संस्कृति के क्षेत्र में भारत एवं मिस्र की जानी मानी हस्तियां संस्कृतियां के संरक्षण पर सुप्रीम कौंसिल ऑफ कल्चर में चर्चा करेंगी।

कभी भी व्यक्तिगत पहचान को खोने मत दीजिए-नवाजुद्दीन
मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने नए कलाकारों को सलाह दी है कि बॉलीवुड में आकर कभी भी अपनी अनोखी पहचान को खोने मत दीजिए।
फिल्मों में सशक्त और अपारंपरिक किरदार निभाने वाले प्रतिभावान अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी का मानना है कि ज्यादातर लोगों को जब शोहरत का नशा चढ़ता है, तो वे अभिनेता जैसे ढल जाते हैं, जिससे उनकी व्यक्तिगत पहचान खो जाती है। नवाजुद्दीन ने पारंपरिक फिल्मी नायकों से बिल्कुल अलग छवि, शख्सियत और अभिनय के बल पर ही बॉलीवुड में अपने लिए जगह बनाई।
नवाजुद्दीन ने एक साक्षात्कार में बताया, नए कलाकार अपने साथ एक अलग पहचान लेकर आते हैं, लेकिन बॉलीवुड में आ जाने के बाद उस पहचान को खो नहीं देना चाहिए। अक्सर यह होता है कि जब लोग बॉलीवुड में आ जाते हैं, तो एक ही जैसे हीरो वाले ढर्रे में ढल जाते हैं।
उन्होंने कहा, ऐसा नहीं होना चाहिए। यह आपकी व्यक्तिगत पहचान को मिटा देता है। जब आप किसी किरदार को निभा रहे हैं, तो उसे अपने तरीके से निभाना चाहिए। यह बात महत्वपूर्ण है। उनका कहना है, मुझे सीधी सादी भूमिकाएं और खलनायिकी में मजा नहीं आता है। मुझे चुनौतीपूर्ण भूमिकाएं करना पसंद हैं।

पुलिस और माओवादियों के बीच मुठभेड़ जारी
गुमला । चैनपुर थाना अंतर्गत पीपीबामदर गांव के निकट सरगांव जंगल में शुक्रवार की अहले सुबह कोबरा बटालियन और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ जारी है। मुठभेड़ के दौरान दोनों ओर से सैकड़ों गोलियां चली है। समाचार लिखे जाने तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

पुलिस लाकअप में आरोपी ने की खुदकुशी
धुबड़ी। नीचले असम के धुबड़ी जिलांतर्गत हाटसिंगीमारी के खारुबंधा पुलिस चौकी में लाकअप में बंद एक आरोपी ने बीते कल गुरुवार की रात खुदकुशी कर ली। मृतक की पहचान अनारूल इस्लाम के रूप में की गई है। घटना को लेकर पूरे इलाके में उत्तेजना व्याप्त है। लोगों ने पुलिस चौकी और इलाके से गुजरने वाले रास्ते पर को जाम कर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया।सूत्रों ने बताया कि बीते तीन दिन पहले अनारूल ने अपनी पत्नी की हत्या कर दी थी। जिसके बाद उसे पुलिस ने गिरफ्तार किया था। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि पुलिस की गफलती के चलते ही आरोपी ने लाकअप के अंदर खुदकुशी की है। लोगों ने ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई करने की मांग की है।

सड़क हादसे में टैंकर ड्राइवर की मौत
शिवसागर। उपरी असम के शिवसागर जिलांतर्गत डिमौ में आज शुक्रवार की सुबह सड़क किनारे खड़े डंपर से एक तेल टैंकर टकरा गया। जिसके चलते टैंकर ड्राइवर की मौत हो गई। पुलिस ने इस संबंध में एक मामला दर्ज कर जांच आरंभ कर दी है।पुलिस सूत्रों ने बताया कि आज सुबह सड़क किनारे खड़े एक डंपर से अनियंत्रित होकर एक टैंकर (एएस-01एस-3138) ने जोरदार ठोकर मार दी। जिसके चलते टैंकर ड्राइवर तनवीर सिंह गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे तुरंत पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां पर उसकी चिकित्सारत अवस्था में मौत हो गई। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल में भेज दिया है।

भागीरथी नल में पानी के साथ आ रहा कीड़ा
धमतरी । भागीरथी नल में पानी नहीं आता, कभी पानी आ भी जाये तो उसमे से कीड़ा निकलने लगता है, अटल आवास में रहने वालो की ऐसी शिकायत है ।
गौरतलब हो कि शहर में गरीबो के लिए अटल आवास बनाये गये है मगर सुविधा की बजाये उनकी जिंदगी असुविधा में कटती जा रही है । विवेकानंद कालोनी अटल आवास में रहने वाली महिला जमना साहू, अनिता, कुशल, केशरी राठौर, द्रुपत बाई, अंशु नेताम, रेखा साहू, सुषमा बघेल, प्रिया बाई ने बताया की अटल आवास में रहने वाले लोगो को सुविधा देने के लिए भागीरथी नल जल योजना के तहत नल लगाये गये थे, करीब सौ लोगो के लिए यह कनेक्शन लगा है, मगर विडंबना है कि नल से बूंद भर पानी भी नही आता । बताया की यह सिलसिला जब से नल लगा है तब से चल रहा यदि पानी आ भी जाता है तो उसमें कीड़े भी साथ आते है , नल का पानी पीने योग्य नही रहता । हालांकि अटल आवास में पानी के उपयोग के लिए बोर लगा है मगर उसका पानी भी साफ नहीं रहता, फिर बोर भी थोड़े-थोड़े समय में खराब होता रहता ह ।. यदि वह खराब हो जाये तो फिर पानी के लिए भटकना पड़ जाता है । महिलाओं ने मांग कि है कि गर्मी के मौसम को देखते हुए नल के साथ बोर को दुरुस्त कर लोगों को राहत पहुंचाई जाये ।

ठेका श्रमिकों ने रिफाइनरी के सामने किया पथावरोध
गुवाहाटी। असम की राजधानी गुवाहाटी के नूनमाटी इलाके में स्थित गुवाहाटी रिफाइनरी में कार्यरत ठेका श्रमिकों ने आज शुक्रवार की सुबह पथावरोध कर अपनी विभिन्न मांगों को पूरा करने का आह्वान किया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को समझाकर वहां से हटाया। तब तक यातायात व्यवस्था सामान्य हो पाई।ज्ञात हो कि आज नूनमाटी रिफाइनरी के ठेका श्रमिकों ने यूनाइटेड वर्कर्स यूनियन के बैनर तले विभिन्न सुविधाओं को मुहैया कराने की मांग को लेकर रिफानरी के मुख्य गेट के सामने पथावरोध किया। जिसके चलते काफी लंबा सड़क जाम लग गया। सूचना पाकर मौके पर पुलिस के आलाधिकारी पहुंचकर स्थिति को सामान्य बनाने में जुट गए। वहीं रिफाइनरी के आलाधिकारी भी पहुंचकर प्रदर्शनकारियों से बात की।इस दौरान प्रदर्शन कर रहे श्रमिकों ने रिफाइनरी के अधिकारियों को अपनी मांगों का एक ज्ञापन सौंपा। अधिकारियों ने कहा कि वे अतिशीघ्र सभी मांगों पर विचार कर आवश्यक कदम उठाएंगे। आश्वासन मिलने के बाद प्रदर्शनकारी वहां से हटे।

पुलिस व डकैतों में मुठभेड़, दो डकैत गिरफ्तार
नगांव। मध्य असम के नगांव जिला के सामागुड़ी इलाके में बीते कल गुरुवार की देर रात स्थानीय पुलिस और डकैतों के बीच जोरदार मुठभेड़ हो गई। हालांकि इस मुठभेड़ में कोई हताहत नहीं हुआ। मुठभेड़ के दौरान वहां से भाग रहे डकैतों में से दो को स्थानीय लोगों ने धर दबोचा। जिनकी पिटाई करने के बाद पुलिस को सौंप दिया।गिरफ्तार डकैतों की पहचान मुस्तफा आलम और रियाजुल हक के रूप में की गई है। पुलिस ने दोनों के पास से हथियार भी बरामद किया है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि डकैतों का यह दल काफी समय से इलाके में आतंक मचाए हुए थे। पुलिस को इनकी लंबे समय से तलाश थी। पुलिस दोनों से पूछताछ कर रही है। सूत्रों ने बताया कि डकैतों के दल के अन्य साथियों को अतिशीघ्र गिरफ्तार किया जाएगा।

सेना के फायरिंग रेंज में गोली लगने के एक बच्चे की मौत
बाक्सा। नीचले असम के बाक्सा जिलांतर्गत सुकानजुली स्थित सेना के फायरिंग रेंज में एक बच्चे की गोली लगने से मौत हो गई। जिसके लेकर पूरे इलाके में शोक की लहर दौड़ गई है। बच्चा गरीब परिवार का बताया गया है। मृतक बच्चे की पहचान सुनिल हेमब्रम के रूप में की गई है। शव को पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल में भेज दिया है।सूत्रों ने आज शुक्रवार को बताया कि फायरिंग रेंज में जवान अभ्यास कर रहे थे, इसी बीच इलाके का एक बच्चा गोलियों के खाली खोखे लेने के लिए फायरिंग रेंज में घुस गया। अचानक एक गोली उसको लग गई, जिसके चलते उसकी मौत हो गई। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।हिंदुस्थान समाचार/ अरविंद
गीता कपूर को मिली जमानत
मुंबई। बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर गीता कपूर को जमानत मिल गई है। वर्सोवा पुलिस ने कल गीता कपूर को एक बाइक सवार को टक्कर मारने के आरोप में गिरफ्तार किया था।
गीता ने कल सुबह करीब 5 बजे अपनी कार से एक बाइक सवार को टक्कर मार दी थी। जिसके बाद घायल को अस्पताल में भर्ती कराया गया। हादसे में घायल हुए व्यक्ति का नाम निसार मोहम्मद सैयद है । पेशे से इलैक्ट्रीशियन नासिर को कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उसकी हालत में सुधार है।
वर्सोवा पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने बताया, ‘कोरियोग्राफर गीता कपूर यारी रोड पर अपने एक दोस्त को छोडऩे के बाद लोखंडवाला में अपने घर जा रही थी। । उन्होंने बताया कि वो तेजी से जा रहे एक बाइक सवार की टक्कर से बचने की कोशिश कर रही थी, तभी उन्होंने अपना नियंत्रण खो दिया और निसार को टक्कर लग गई।’
हादसे के बाद गीता ने अपने दोस्तों को फोन किया और घायल निसार को कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया। हादसे से घायल हुए निसार के सीधे हाथ में काफी चोट है लेकिन वह खतरे से बाहर है। गीता कपूर के करीबी दोस्त का कहना है कि उन्होंने कोकिलाबेन अस्पताल में घायल व्यक्ति के इलाज के लिए पैसे दे दिए गए है और साथ ही वह उसकी सेहत की पूरी जानकारी ले रहे है।
वहीं पुलिस ने पुष्टि की है कि गीता नशे में नहीं थी। उनके खिलाफ आईपीसी की धाराओं 279 और 338 के तहत मामला दर्ज किया गया लेकिन उन्हें तुरंत ही जमानत भी दे दी गई।

सम्पति विवाद को लेकर नशे की हालत में बरसाई गोलियां, पांच घायल
नालागढ़। सम्पति विवाद को लेकर जिला सोलन के नालागढ़ में एक व्यक्ति ने शराव पीकर आज सुबह तड़के अपने भाई और उसकी चार बेटियों पर गोली चला दी। इस गोली कांड में पांच लोग बुरी तरह से घायल हुए हैं। सभी घायलों को पीजीआई चंडीगढ़ रेफर किया गया है।
पुलिस के मुताबिक ये घटना शुक्रवार सुबह तड़के सोलन जिला के नालागढ तहसील के खुसरी गांव में हुई। 45 वर्षीय के चिंत राम ने शराब के नशे में अपनी डबल बैरल लाइसेंसी बंदुक से अपने ही भाई पर गोली चला दी।घटना के बाद पुलिस ने आरोपी चिंत राम को हिरासत में ले लिया है।

पुलिस मामले मामले की छानबीन कर रही है। घटना स्थल प्रदेश मुख्यालय शिमला से 110 किलोमीटर की दूरी पर है।

Comments are closed.