Wednesday, June 19, 2024
Homeअन्यVietnam Fire: वियतनाम में अपार्टमेंट बिल्डिंग में आग लगने से 50 लोगों...

Vietnam Fire: वियतनाम में अपार्टमेंट बिल्डिंग में आग लगने से 50 लोगों की मौत

Vietnam Fire: वियतनाम (Vietnam) की राजधानी हनोई (Hanoi) में बुधवार  को स्थानीय समयानुसार आधी रात को एक अपार्टमेंट ब्लॉक में भीषण आग लग गई।  इस हादसे में करीब 50 लोगों की मौत हो गई है। ANI के रिपोर्ट के मुताबिक वियतनाम समाचार एजेंसी (VNA) ने बताया कि आग 13 सितंबर की रात को करीब 2 बजे लगी थी. आग नौ मंजिला इमारत में लगी थी. इस बिल्डिंग में करीब 150 लोग रहते थे।

वियतनाम की राजधानी हनोई के जिस इमारत में आग लगी वो शहर के आवासीय क्षेत्र में एक तंग गली में मौजूद थी। हालांकि, आग लगने के बाद राहत बचाव कार्य तेजी से जारी है, जिसकी वजह से करीब 70 लोगों को ब्लॉक से बचाया गया, जिनमें से 54 को अस्पताल पहुंचाया गया।

पीड़ितों में कई बच्चे भी शामिल हैं

वियतनाम की राजधानी हनोई के इमारत में लगी आग में पीड़ितों में कई बच्चे भी शामिल हैं। वियतनाम के न्यूज़ चैनल पर हादसे की तस्वीरों में साफ दिखाई दे रहा था कि कैसे घटनास्थल पर पानी से लैस फायर फाइटर इमारत की आग को बुझाने में लगे हुए हैं।

रात को लगी आग के बाद आज दिन में इमारत से घने गहरे धुएं का गुबार निकलता दिखाई दिया। AFP की रिपोर्ट के मुताबिक इमारत की छोटी बालकनियां लोहे से घिरी हुई थीं।  अपार्टमेंट ब्लॉक में केवल एक ही निकलने की जगह मौजूद थी और इसके अलावा कोई इमरजेंसी दरवाजा भी मौजूद नहीं था।

वियतनाम में हाल के सालों में आग लगने की घटना

घटनास्थल पर मौजूद एक चश्मदीद ने जानकारी दी कि आग लगने के बाद कई सारे लोग मदद के लिए चिल्ला रहे थे। ब्लॉक के पास रहने वाली एक महिला ने घटना स्थल पर AFP को बताया कि अपार्टमेंट पूरी तरह से बंद था, लोगों को भागने के लिए जगह भी नहीं मिल रहा था।

इसके अलावा लोग आग की लपटों से बचाने के लिए छोटे बच्चे को ऊंची बिल्डिंग से फेंक रहे थे। आपको बता दें कि वियतनाम ने हाल के सालों में कई घातक आग लगने की घटना का अनुभव किया है। इस तरह के आग लगने की घटना अक्सर लोकप्रिय कराओके बार जैसे मनोरंजन स्थलों पर देखी जाती है।

हाल के सालों में मरने वालों की संख्या

वियतनाम में एक साल पहले कॉर्मशियल सेंटर हो ची मिन्ह सिटी में तीन मंजिला कराओके बार में आग लगने से 32 लोगों की मौत हो गई थी। उस आग में कम से कम 17 लोग घायल भी हुए थे। इस घटना के बाद बार के मालिक को नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, वहीं साल 2018 में भी हो चिन मिन्ह सिटी में एक अपार्टमेंट परिसर में आग लगने से 13 लोगों की मौत हो गई थी. उससे पहले 2016 में हनोई के एक कराओके बिल्डिंग में आग लगने से 13  लोगों की मौत हो गई थी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments