यमुनापार की नो पार्किंग में गाड़ी खड़ी करोगे, तो भरने पड़ेंगे 28000

ऋषभ दुआ और पीयूष खुल्लर

अगर आपकी कार को ईस्ट एमसीडी ने अब नो पार्किंग जोन से उठाया तो आपको कम से कम 28 हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा। इसके अलावा एनक्रोचमेंट करने वाले दुकानदारों, हॉकर्स और रेहड़ी आदि वालों से जुर्माने के रूप में वसूली जाने वाली कंपोजिशन फीस, रिमूवल चार्ज और स्टोरेज चार्ज में बेतहाशा बढ़ोतरी कर दी गई है, ताकि अतिक्रमण पर लगाम लगाई जा सके।

सेंट्रल लाइसेंसिंग ऐंड एनफोर्समेंट सेल के अडिशनल कमिश्नर ने हेडक्वॉर्टर लेवल पर रिव्यू करने के दौरान सभी फैक्टर्स को ध्यान में रखते हुए कंपोजिशन फीस, रिमूवल चार्ज और स्टोरेज चार्ज में बढ़ोतरी करने का फैसला किया हैं, पहले अवैध रूप से रोड पर खड़ी कार पर कंपोजिशन चार्ज 3750 रुपये था, जिसे अब बढ़ाकर 15000 रुपये कर दिया गया है। कार को उठाने का चार्ज पहले 750 रुपये था, जो अब 5000 रुपये कर दिया गया है और उसे स्टोर करने का एक दिन का चार्ज 8000 लिया जाएगा, जो पहले करीब 1000 पड़ता था। यानी अगर आपकी कार सड़क से उठ गई और सिर्फ एक दिन भी ईस्ट एमसीडी के पास रही तो आपको 28000 देने पड़ेंगे। अगर पहले ही दिन आपने कार नहीं छुड़ाई तो फिर हरेक दिन स्टोरेज चार्ज के रूप में करीब 8000 जुर्माना बढ़ता जाएगा।

इसके अलावा हॉकर्स, खोमचे वालों, गाड़ियों के वर्कशॉप, गैर लाइसेंसी रेहड़ी, जूस की रेहड़ी, पानी की ट्रॉली, टिंबर मर्चेंट, हेवी मशीन वालों पर लगने वाली कंपोजिशन फीस पर भी भारी बढ़ोतरी की गई है। अगर एक कैलंडर वर्ष में दूसरी बार सामान उठा तो फिर जुर्माना डेढ़ गुना वसूला जाएगा और ज्यादा बार उठने पर जुर्माने की रकम दोगुनी हो जाएगी। जब्त किए गए किसी सामान को अब असिस्टेंट कमिश्नर से नीचे के लेवल के अधिकारी से नहीं छुड़वाया जा सकेगा।

Comments are closed.