Friday, April 19, 2024
Homeअन्यHeatwave Warning : गर्मी की तल्खी बरकरार, आज बौछारें पड़ने के आसार,...

Heatwave Warning : गर्मी की तल्खी बरकरार, आज बौछारें पड़ने के आसार, देखें अपने राज्य का मिजाज

Heatwave Warning मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार को बादल छाए रहेंगे। गर्जन वाले बादल बनने और हल्की वर्षा होने की भी संभावना है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश 38 और 21 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है।

नई दिल्ली । मौसम विभाग के तेज हवा के साथ वर्षा होने के पूर्वानुमान से इतर बुधवार को भी गर्मी के तेवर तल्ख ही बने रहे। दिन भर धूप खिली रही जबकि वर्षा का कहीं नामोनिशान तक नजर नहीं आया। इतना जरूर है कि बुधवार को अधिकतम तापमान कुछ कम रहा। मौसम विभाग ने अब बृहस्पतिवार को गर्जन वाले बादल बनने एवं हल्की वर्षा होने का अनुमान जताया है।

उत्तर से लेकर दक्षिण तक के राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। यूपी, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, बिहार समेत ज्यादातर राज्यों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास या उससे अधिक बना हुआ है। पूर्वी भारत के राज्यों में अगले तीन दिनों के लिए गर्मी को देखते हुए हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है। हालांकि 20 से 23 अप्रैल तक उत्तर पश्चिम भारत में झमाझम बारिश होने के संकेत हैं।

 

 

मौसम विभाग के अनुसार,दिल्ली यूपी समेत कई राज्यों में अगले तीन दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा, पंजाब, चंडीगढ़ और राजस्थान में भी हल्की बरसात हो सकती है।

बुधवार को दिन भर खिली रही धूप के बीच बीच में कुछ देर के लिए आंशिक रूप से बादल भी छाए, लेकिन बरसात कहीं नहीं हुई। बीते कुछ दिनों की तुलना में दिन का तापमान जरूर कुछ कम देखने को मिला। पिछले तीन दिनों से अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर चल रहा था जबकि बुधवार यह सामान्य से एक डिग्री अधिक 38.2 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम सामान्य से दो डिग्री अधिक 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 31 से 68 प्रतिशत रहा।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार को बादल छाए रहेंगे। गर्जन वाले बादल बनने और हल्की वर्षा होने की भी संभावना है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 और 21 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है।

उधर दिल्ली एनसीआर की वायु गुणवत्ता बुधवार को मध्यम से खराब श्रेणी में ही बनी रही। सीपीसीबी द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 236, फरीदाबाद का 184, गाजियाबाद का 237, ग्रेटर नोएडा का 277, गुरुग्राम का 282 और नोएडा का 230 दर्ज किया गया। सफर इंडिया का अनुमान है कि हाल फिलहाल इसमें अधिक बदलाव नहीं होगा।

आज से साढ़े सात बजे खुलेंगे कक्षा आठवीं तक के स्कूल

फिरोजाबाद में गर्मी को देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में गुरुवार से समय परिवर्तन कर दिया गया है। बीएसए आशीष कुमार पांडेय ने बताया कि गुरुवार से सुबह साढ़े सात बजे से स्कूल खुलेंगे और दोपहर 12.30 बजे बजे अवकाश होगा। जबकि शिक्षक-शिक्षिकाएं 1.30 बजे तक स्कूल में रुकेंगे। सभी शिक्षक निर्धारित समय से स्कूल खोले और बंद करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments