Friday, June 14, 2024
Homeअन्यGautam Adani : अरबपतियों की लिस्ट में गौतम अडानी की बड़ी छलांग,...

Gautam Adani : अरबपतियों की लिस्ट में गौतम अडानी की बड़ी छलांग, मार्क जुकरबर्ग से पिछड़े मुकेश अंबानी

Mukesh Ambani Net Worth: दुनिया के अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी ने बड़ी छलांग लगाई है और टॉप 20 एंट्री मारी है. वहीं मुकेश अंबानी से आगे मार्क जुकरबर्ग निकल चुके हैं 

Gautam Adani and Mukesh Ambani: हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद टॉप 20 से बाहर हुए गौतम अडानी फिर से बड़ी छलांग लगाई है। दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में बड़ा उलटफेर देखा जा रहा है. मुकेश अंबानी इस लिस्ट में फिसलकर मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग से पिछड़ गए हैं। फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट में मार्क जुकरबर्ग 12वें स्थान पर हैं, जबकि ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स में 10वें स्थान पर पहुंच चुके हैं।

टॉप 20 में शामिल हुए गौतम अडानी

दूसरी ओर, गौतम अडानी अमीरों की लिस्ट में टॉप 20 में शामिल हो चुके हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक, गौतम अडानी अमीरों की लिस्ट में 18वें नंबर पर पहुंच चुके हैं। अडानी ग्रुप के मालिक की अब कुल संपत्ति 62.9 अरब डॉलर हो चुकी है. पिछले 24 घंटे के दौरान इनकी संपत्ति में 438 मिलियन डॉलर की कमी आई है. हालांकि फोर्ब्स की रियल टाइम बिलियनेयर्स इंडेक्स में गौतम अडानी अभी भी 24वें नंबर पर हैं।

क्यों बढ़ी गौतम अडानी की संपत्ति

पिछले कुछ समय से अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर में तेज बढ़ोतरी हुई है।  अडानी विल्मर, पावर और ट्रांसमिशन जैसे शेयरों ने तो जबरदस्त उछाल प्राप्त की है। ऐसे में अडानी ग्रुप का मार्केट कैप भी बढ़ा है और फिर गौतम अडानी की संपत्ति में भी उछाल आई है।

गौतम अडानी की संपत्ति में हुई थी बड़ी गिरावट

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद गौतम अडानी के समूह की सभी कंपनियों के शेयर और मार्केट कैप में बड़ी गिरावट देखने को मिली थी। ऐसे में गौतम अडानी की संपत्ति बेहतहाशा गिरी और ये अमीरों की लिस्ट में 3 नंबर से फिसलकर 36वें स्थान पर पहुंच गए थे. इसके बाद इन्होंने रिकवरी की है।

मुकेश अंबानी की नेटवर्थ कितनी

 

फोर्ब्स की रियल टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी अमीरों में 13वें नंबर पर हैं और उनकी कुल संपत्ति 93.1 अरब डॉलर है, वहीं ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स लिस्ट में अंबानी 86.1 अरब डॉलर संपत्ति के साथ 13वें स्थान पर हैं. वहीं मार्क जुकरबर्ग ब्लूमबर्ग लिस्ट में 10वें सबसे अमीर व्यक्ति और फोर्ब्स की लिस्ट में 12वें सबसे अमीर शख्स हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments