Sunday, June 23, 2024
Homeअन्यAgniveer First Batch : नौसेना में आज शामिल होगा अग्निवीर का पहला...

Agniveer First Batch : नौसेना में आज शामिल होगा अग्निवीर का पहला बैच, INS चिल्का पर होगी पासिंग आउट परेड नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार पासिंग आउट परेड के मुख्य अतिथि होंगे.

Agniveers First Batch Passing Out Parade: आज का दिन भारतीय सेना के लिए काफी खास और ऐतिहासिक होने वाला है. दरअसल, आज अग्निवीरों का पहला बैच भारतीय नौसेना में शामिल होगा. आज आईएनएस चिल्का (INS Chilka) पर इनकी पासिंग आउट परेड भी होगी.

रिपोर्ट के मुताबिक, यह पासिंग आउट परेड आईएनएस चिल्का पर ट्रेनिंग ले रहीं 273 महिला अग्निवीरों सहित करीब 2600 अग्निवीरों की ट्रेनिंग सफल समापन के मौके पर कराई जा रही है.

पहली बार सूर्यास्त के बाद होगी परेड

अगर आज होने वाली पासिंग आउट परेड की बात करें तो यह कई मायनों में खास होगी. एक तरफ जहां इसमें पहली बार अग्निवीरों की पहली बैच की तैनाती होगी, तो वहीं दूसरी तरफ यह सूर्यास्त के बाद आयोजित होगी. ऐसा पहली बार हो रहा है. परंपरागत रूप से पासिंग आउट परेड सुबह के वक्त आयोजित होती है, लेकिन भारतीय सशस्त्र बलों के इतिहास में पहली बार इसे सूर्यास्त के बाद आयोजित किया जाएगा.

ये होंगे परेड के मुख्य अतिथि

रिपोर्ट के मुताबिक, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार (R Hari Kumar) पासिंग आउट परेड के मुख्य अतिथि और समीक्षा अधिकारी होंगे. इस अवसर पर वीएडीएम एमए हम्पीहोली, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, दक्षिणी नौसेना कमान सहित अन्य वरिष्ठ नौसेना अधिकारियों और गणमान्य व्यक्तियों की भी उपस्थिति होगी. सफल ट्रेनी को उनके समुद्री प्रशिक्षण के लिए सीमावर्ती युद्धपोतों पर तैनात किया जाएगा.

अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर में ये हुए शामिल

14 जून 2022 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेना प्रमुखों ने अग्निपथ योजना का शुभारंभ किया था. पैन-इंडिया मेरिट-आधारित अग्निपथ भर्ती योजना में भारत सरकार की पहल के अनुरूप, भारतीय नौसेना ने एक समकालीन, गतिशील, युवा और तकनीकी रूप से सुसज्जित भविष्य की तैयारी की नींव रखने के लिए अपने चयन, प्रशिक्षण और तैनाती पद्धति को तैयार किया. नौसेना ने महिला अग्निवीरों के प्रवेश को शुरू करने के लिए इस अवसर का लाभ उठाया. परिणामस्वरूप, 273 महिला अग्निवीरों सहित करीब 2,600 अग्निवीरों को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया और नवंबर 2022 में आईएनएस चिल्का पर उनका प्रशिक्षण शुरू हुआ.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments