Wednesday, October 23, 2024
Homeअन्यRussia Wagner Rebel : 'पुतिन ने गलत चुनाव किया, जल्द ही रूस...

Russia Wagner Rebel : ‘पुतिन ने गलत चुनाव किया, जल्द ही रूस को मिलेगा नया राष्ट्रपति’, बागी हुए वैगनर ग्रुप का दावा

Wagner Rebellion: एक समय रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे खास लोगों में शुमार होने वाले येवगेनी प्रिगोझिन ने उनके खिलाफ ही मोर्चा खोल दिया है. वैगनर ग्रुप के प्रमुख ने पुतिन को सत्ता से उखाड़ फेंकने की धमकी दी है. जिसके जवाब में पुतिन ने वैगनर ग्रुप को कुचलने की बात कही. पुतिन के इस बयान पर प्रिगोझिन ने कहा है कि रूसी राष्ट्रपति ने अपने भाषण के दौरान गलत विकल्प चुना और देश को जल्द ही एक नया राष्ट्रपति मिलेगा.

गौरतलब है कि येवगेनी प्रिगोझिन के नेतृत्व में वैगनर ग्रुप के लड़ाकों ने दो रूसी शहरों पर नियंत्रण का दावा किया है. इसके साथ ही वैगनर समूह ने दावा किया कि उसके सैनिकों ने तीन रूसी हेलीकॉप्टरों को मार गिराया है.

प्रिगोझिन ने विश्वासघात किया

वैगनर ग्रुप के विद्रोह के बाद राष्ट्र के नाम एक संबोधन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि वैगनर ने बुरे वक्त में रूस को धोखा दिया है और सेना को चुनौती दी है. सेना के खिलाफ हथियार उठाने वाला हर व्यक्ति देशद्रोही है. उन्होंने आगे कहा कि प्रिगोझिन ने रूस के साथ “विश्वासघात” किया है. ये हमारे लोगों की पीठ पर हमला जैसा है. उसने निजी हितों के कारण पीठ में छुरा घोंपा है. उन्होंने कहा कि रूस अपने भविष्य के लिए पूरी ताकत से लड़ रहा है. हमारा जवाब और भी कठोर होगा.

सेना के खिलाफ हथियार उठाने वाले को सजा दी जाएगी: पुतिन

अपने सम्बोधन के दौरान रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि जिसने भी देश की सेना के खिलाफ हथियार उठाया है, उसे सजा दी जाएगी. वे हमें हार और समर्पण की ओर धकेल रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि मैं संविधान और लोगों की रक्षा के लिए सब कुछ करूंगा. इसके साथ ही उन्होंने सेना के कमांडर्स को विद्रोहीयों को मारने का आदेश दिया है.

पुतिन ने कहा कि जब रूस अपने भविष्य के लिए सबसे कठिन लड़ाई लड़ रहा है, इसी बीच हमारे साथ विश्वासघात हुआ. पुतिन आगे कहा कि पश्चिम की पूरी सैन्य, आर्थिक और सूचना मशीनरी हमारे खिलाफ छेड़ी गई हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments