Tuesday, April 30, 2024
Homeअन्यअभिभावक नौनिहालों को अवश्य पिलाएं पोलियो ड्रॉप : डीएम

अभिभावक नौनिहालों को अवश्य पिलाएं पोलियो ड्रॉप : डीएम

फिरोजाबाद । मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय फिरोजाबाद में आज शनिवार को डीएम रवि रंजन तथा सीएमओ डॉ नरेंद्र सिंह द्वारा पोलियो जागरुकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।


रैली को हरी झंडी दिखाने के उपरान्त जिलाधिकारी फिरोजाबाद द्वारा दो बूँद जिंदगी की एवं पोलियो को हराना है अपने देश को बचाना है का संदेश घर-घर तक पहुँचाने के लिये निर्देशित किया। साथ ही उन्होंने कहा कि 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को दिनांक 28 मई रविवार को पोलियो बूथ दिवस पर पोलियो की खुराक पिलाना अत्यंत आवश्यक है।
जिलाधिकारी ने अपील की कि सभी अभिभावक उक्त पोलियो बूथ दिवस पर अपने-अपने 0 से 05 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक अवश्य पिलायें तथा देश को पोलियो मुक्त भारत बनाने में अपना अहम योगदान करें।
सीएमओ डा नरेंद्र सिंह ने कहा कि जनपद में कुल 1247 पोलियो बूथ बनाये गये हैं। उक्त के उपरान्त किन्ही कारण वश जो बच्चे पोलियो की खूराक पीने से छूट जाते हैं उनको पोलियो की खुराक पिलाने के लिये 813 टीमों का गठन किया गया है। उक्त पोलियो कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये 281 सुपरवाईजरों को तैनात किया गया है।
उन्होंने कहा कि रविवार 28 मई को बूथ दिवस मनाने के उपरान्त छूटे हुए 0 से 05 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने के लिये दिनांक 29 मई से दो जूम तक घर-घर टीमें जायेंगी और पोलियो की खुराक पिलायेंगी। साथ ही जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा कमल किशोर वर्मा द्वारा संदेश दिया गया कि पोलियो की खुराक पीने से साथ साथ नियमित टीकाकरण कराने से बच्चों की कुल 11 जानलेवा बीमारियों से सुरक्षा होती है तथा सभी अभिभावकों से अपील की कि बच्चों का नियमित टीकाकरण अवश्य करायें।
इस दौरान डा. हंसराज सिंह एसीएमओ, डा पवन कुमार वर्मा डिप्टी सीएमओ, डा मौ. फारूख अहमद उप मुख्य चिकित्साधिकारी, डा. स्मिता यादव पब्लिक हैल्थ स्पेशलिस्ट, डा. प्रिया भट्ट एसएमओ डब्ल्यूएचओ, श्री अनिल शुक्ला, डीएमसी यूनीसैफ, महजबीन बीसीसीएम यूएनडीपी एवं अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे। उक्त रैली में एनसीसी कैडेट एवं यू.पी.सिविल डिफैंस के वॉलन्टियर्स द्वारा प्रतिभाग किया गया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments