भारत विश्व गुरू की ओर – कैप्टन अभिमन्यु

रोहतक, प्रदेश के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा है कि आज भारत अपनी बौद्धिक सम्पदा के बल पर विश्व गुरू बनने की राह में है। आज पूरे विश्व में असंतुष्टता के चलते सम्पूर्ण जगत भारत के प्राचीन संस्कारों व बौद्धिकताओं से परिपूर्ण संस्कृति की और मूंह बायें देख रहा है केवल भारत का चिंतन ही पूरे विश्व में शांति, सौहार्द व भाईचारे के बीज बो सकता है। वे आज स्थानीय राजकीय कन्या महाविद्यालय केे दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्यअतिथि भाषण दे रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित सभी 780 छात्राओं को डिग्री प्राप्त करने पर बधाई दी व उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। कार्यक्रम से पूर्व उन्होंने महाविद्यालय के प्रांगण में ही राष्ट्रीय चित्रकला प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया।
कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा कि कॉलेज केे तीन साल के जीवंत अनुभव की व्यक्तित्व निर्माण में अहम भूमिका होती है। वे बोले मैं भी हाल में हावर्ड युनिवर्सिटी से डिग्री प्राप्त करके आया हूं तथा मेहनत के बाद उसका प्रमाण पत्र मिलने की खुशी क्या होती है मैं समझ सकता हूॅ। छात्राओं को अपने लक्ष्य के प्रति गंभीर रहकर आत्मविश्वास से लबरेज होने की प्रेरणा देते हुए उन्होंने कहा कि ईश्वर ने हर इंसान में अभूतपूर्व क्षमताएं दे रखी है। उनको पहचानकर मंजिल और लक्ष्य दोनों को बड़ा रखें। आत्मविश्वास की सीढ़ी पर चढकर लक्ष्य की प्राप्ति आसानी से की जा सकती है।
कैप्टन अभिमन्यु ने प्रदेश में घटते लिंगानुपात पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भी हरियाणा प्रदेश में घटते लिंगानुपात पर चिंता जाहिर की है तथा प्रदेश में लोगों को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का आहवान किया। उन्होंने कहा कि पुरूष प्रधान समाज को न केवल बेटियों के प्रति अपनी सोच बदलनी होगी बल्कि बेटियों को खुद के प्रति सोच में परिवर्तन लाना होगा। उन्होंने कहा कि आप जो अपने साथ व्यवहार करेंगे वैसा ही आचरण दूसरे लोग आपकेे साथ करेंगे। इसलिए बेटियां अपने आप को किसी भी मायने में कमजोर न समझें। हाल ही विश्व की नम्बर एक खिलाड़ी सायना नेहवाल व कल्पना चावला का उदाहरण इसी संबंध में दिया व छात्राओं को उनके जैसा बनने की अपील की।
इस अवसर पर कॉलेज की प्राचार्य लक्ष्मी बैनीवाल दलाल, जुलाना के राजकीय महाविद्यालय प्राचार्य बलजीत सिंह व नेकी राम शर्मा राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य श्री श्योराण ने उन्हें स्मृति चिह्न भेंट किया। कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष रमेश भाटिया, उपमंडल अधिकारी (नागरिक) रोहतक डॉ. सुशील कुमार मलिक, डीएसपी अमित भाटिया, महाराष्ट्र से स्मृति लूथरा, डॉ. मनोज मलिक के अलावा अनेकों गणमान्य उपस्थित थे।

Comments are closed.