Sunday, June 23, 2024
Homeअन्यजयपुर समेत प्रदेश के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी

जयपुर समेत प्रदेश के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी

जयपुर। राजधानी जयपुर समेत राजस्थान के अधिकांश इलाकों में पिछले चार दिनों से बेमौसम बारिश का दौर जारी है। बारिश के साथ चल रही ठंडी हवाओं से तापमान में गिरावट आई है और ठंड बढ़ गई है। बारिश से फसलों में भारी नुकसान हुआ है।
दो दिन पहले कोटा संभाग में मूसलाधार बारिश के बाद अब जयपुर संभाग को मेघ खूब भिगो रहे हैं। शुक्रवार शाम यहां तेज बारिश और ओलावृष्टि के बाद शनिवार सुबह से ही बारिश का दौर जारी है। कई इलाकों में तेज तो कहीं मध्यम बारिश हुई। तेज मेघ गर्जना और रिमझिम फुंहारों के बीच तेज हवाएं भी चल रही है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार यह पश्चिमी विक्षोभ का ही असर है। शुक्रवार को भी जयपुर में आधा इंच बारिश हुई थी। इससे सड़के पानी से लबालब हो गई। निचले इलाकों में घुटनों तक पानी भर गया। वहीं दूसरी ओर सांगानेर
ओलावृष्टि के बाद चली ठंडी हवाओं ने वातावरण में एक बार फिर ठंडक घोल दी है। लग रहा है कि जाती-जाती सर्दियां फिर ठहर गई है। आज लोगों को फिर गर्म कपड़ों में लिपटे देखा गया। स्कूली बच्चे भी गर्म कपड़ों में लदकर स्कूल पहुंचे। मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं अगले 2 दिन अभी मौसम साफ होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं।
बेमौसम बारिश से फसलों में भारी नुकसान हुआ है। बारिश ने किसानों को मायूस कर दिया है। राज्य में गेंहू, चना, सरसों और हाड़ौती इलाकें में धनिया व अफीम की फसलों नुकसान हुआ है। बिना कटी और कटकर खेतों में रखी फसलें बारिश और ओलावृष्टि के चलते पूरी तरह खराब हो गई है। अधिकांश किसानों की 70 प्रतिशत से अधिक फसलें खराब हो चुकी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments