अजय माकन की नई टीम, शर्मिष्ठा मुखर्जी होंगी मुख्य प्रवक्ता

अरूण पाण्डेय

नई दिल्ली। अजय माकन की नई टीम लगभग तैयार हो गई है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बेटी और पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर ग्रेटर कैलाश से चुनाव लड़ीं शर्मिष्ठा मुखर्जी सूबे में पार्टी की मुख्य प्रवक्ता और जनसंपर्क विभाग की मुखिया बनाई जाएंगी। उनकी नियुक्ति की घोषणा बहुत जल्दी किए जाने की संभावना है।
दरअसल, सियासत में युवाओं की बढ़ती दिलचस्पी और सूबे में कांग्रेस को युवा लुक देने की कवायद के तहत प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने युवा नेताओं की एक पूरी टीम बनाई है। इसमें रागिनी नायक, अमृता धवन, प्रेरणा सिंह सहित कई नाम हैं। इनकी भूमिका ब्रिटेन के छाया मंत्रिमंडल वाली होगी। इनको सरकार के अलग अलग विभागों का प्रमुख बनाया जाएगा।समझा जा रहा है कि कांग्रेस ने दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की युवा टीम से मुकाबले को ध्यान में रखकर ही अपने युवाओं को मैदान में उतारने का फैसला किया है। दिलचस्प यह है कि इस नई टीम में पार्टी के पुराने नेताओं के बचों को भी जगह दी गई है।
उचपदस्थ सूत्रों के अनुसार माकन की नई टीम में जिन 12 लोगों को शामिल किया गया है उनमें सुश्री मुखर्जी के अलावा पार्टी टिकट पर विधानसभा का चुनाव लड़ चुकी रागिनी नायक, निगम पार्षद अमृता धवन, आले मोहम्मद इकबाल, प्रेरणा सिंह, अभिषेक दत्त, रिंकू जयंत के अलावा हावर्ड और कैम्ब्रिज से पढ़ाई कर आए वकील चैतन्य सिंह, सुप्रीम कोर्ट के वकील अमन पवार, अनाम हसन तथा राहुल ढाका के नाम शामिल हैं।
राजेश गोयल को प्रदेश कांग्रेस की आईटी सेल का अध्यक्ष बनाया गया है। इन एक दर्जन लोगों में दो को छोड़कर बाकी सभी 35 साल से कम उम्र के हैं और छह महिलाएं हैं। आले मोहम्मद इकबाल चार बार विधायक रह चुके शोएब इकबाल के और राहुल ढाका कांग्रेस के सुल्तानपुरी माजरा से चार बार के विधायक रहे जयकिशन के बेटे हैं।माकन ने सूबे में कांग्रेस में जान फूंकने के लिए पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से युवाओं की एक टीम बनाने की इजाजत मांगी थी और उन्होंने फौरन हामी भर दी। बताया जा रहा है कि माकन पार्टी के अनुभवी नेताओं को संगठन में महत्वपूर्ण पद देंगे, लेकिन सूबे की केजरीवाल सरकार से सियासी लड़ाई में युवा चेहरों को ही आगे रखा जाएगा।

Comments are closed.