Tuesday, April 30, 2024
Homeअन्यPM मोदी ने मतुआ समुदाय के मंदिर में किए दर्शन

PM मोदी ने मतुआ समुदाय के मंदिर में किए दर्शन

नेहा राठौर

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 30 सीटों पर मतदान चल रहे है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश का दौरा किया। मतदान के दौरान वह ओरकांडी के मतुआ समुदाय के मंदिर गए, जहां उन्होंने पूजा अर्चना की।

बता दें कि ओरकांडी वही जगह है जहां मतुआ समुदाय के संस्थापक हरिचंद ठाकुर का जन्म हुआ था। वहां पहुंचकर पीएम ने कहा कि मैं कई सालों से इस मौके का इंतजार कर रहा था। जब 2015 में बांग्लादेश की यात्रा की थी तो मैंने ओरकांडी आने की इच्छा जाहिर की थी और वो इच्छा आज पूरी हो गई।

यह भी देखें  – बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता परेश रावल हुए कोरोना संक्रमित

उन्होंने कहा कि मुझे याद है, जब मैं पश्चिम बंगाल के ठाकुरनगर में गया था, तो वहां मुझे मेरे मातुआ भाइयों-बहनों ने एक परिवार के सदस्य की तरह प्यार दिया था। खास तौर पर ‘बॉरो-मां’ का अपनत्व, वो पल मेरे जीवन के अनमोल पर रहे हैं।

पीएम ने कहा कि मैं बांग्लादेश के राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर भारत के 130 करोड़ भाइयों-बहनों की तरफ से आपके लिए प्रेम और शुभकामनाएं लाया हूं। हमारी तरफ से आप सभी को बांग्लादेश की आज़ादी के 50 साल पूरे होने पर ढेर सारी बधाई और हार्दिक शुभकामनाएं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच हमारा रिश्ता जन-जन का, मन से मन का है।

उसके बाद उन्हेंने मंदिर में पूजा अर्चना की और फिर मतुआ समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि किस ने सोचा था, कि कोई भारतीय प्रधानमंत्री यहां आकर मतुआ समुदाय के मंदिर में पूजा करेगा।

उन्होंने कहा कि भारत और बांग्लादेश दोनों ही दुनिया को अपनी प्रगति के जरिए आगे बढ़ते देखना चाहते हैं। दोनों ही राष्ट्र अस्थिरता, आतंक और अशांति के बजाय दुनिया में स्थिरता, प्रेम और शांति देखना चाहते हैं। भारत और बांग्लादेश दोनों अपने विकास से, अपनी प्रगति से पूरी दुनिया की प्रगति देखना चाहते हैं। श्री श्री हरिशचंद देव जी ने भी यही मूल्य, यही शिक्षा हमें दी थी। इतना ही नहीं हरिचंद् देव जी के जीवन ने हमको एक और सीख दी है। उन्होंने हमें ईश्वरीय प्रेम का भी संदेश दिया है, लेकिन साथ ही हमें हमारे कर्तव्यों का भी बोध कराया है। उन्होंने हमें बताया कि उत्पीड़न और दुख के विरुद्ध संघर्ष भी एक साधना ही है।

पीएम ने कहा कि हरिचंद देव जी की शिक्षाओं का जन-जन तक प्रसार करने में, दलित-पीड़ित समाज को एक करने में सबसे बड़ी भूमिका उनके उत्तराधिकारी श्री श्री गुरुचंद ठाकुर जी ने निभाई है। उन्होंने हमें भक्ति, क्रिया और ज्ञान का सूत्र दिया था।

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे ।

आप हमें Twitter , Facebook , औरInstagram पर भी फॉलो कर सकते है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments