Sunday, April 28, 2024
Homeआज का दिनफ्रेंडशिप डे की तरह है आर्गनाइल डे (8 जनवरी)

फ्रेंडशिप डे की तरह है आर्गनाइल डे (8 जनवरी)

आज का दिन (नेहा राठौर)

फ्रेंडशिप डे तो सब जानते ही होंगे, लेकिन कई जगह इस दिन को आर्गनाइल डे के रूप में भी मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के सबसे अलग अंदाज होते हैं। हर साल इस दिन जहां दुनिया भर के दोस्त एक-दूसरे की सराहना करते हैं और आपको याद दिलाते हैं कि वे आपकी सबसे अच्छे दोस्त क्यों हैं। आप कार्ड भेजना चाहते हैं, टेक्स्ट संदेश पर शूट करना चाहते हैं, फेसबुक पर एक फोटो कोलाज बनाना चाहते हैं, या उन्हें व्यक्तिगत रूप से देख कर बताना चाहते हैं। हर कोई कुछ अलग ढंग से अपने दोस्त को खुश करना चाहते है।

आर्गनाइल डे दोस्तों के लिए होता है, पर दोस्त भी कई तरह के होते हैं। जैसे, कोई अपने मतलब के लिए दोस्ती करता है, तो कोई बस दोस्त बन जाता है। दोस्ती के सब के अपने-अपने मायने होते हैं, लेकिन दोस्ती है क्या? दोस्ती दो लोगों के बीच वो रिश्ता होती है, जो सब भी रिश्तों से परे होती है। जब कोई बच्चा जन्म लेता है, तो उसे सारे रिश्ते बने—बनाए मिलते हैं। जैसे- मम्मी, पापा, भाई, बहन आदि। बस एक दोस्ती का ही रिश्ता होता है, जो हमें खुद बनाते हैं। अगर गलत दोस्त चुना तो आपका भविष्य भी गलत राह पर ही चलेगा, लेकिन अगर अच्छा और सच्चा दोस्त मिला तो वो पूरी जिंदगी आपका साथ नहीं छोड़ेगा। यह बता तो सब मानेंगे की सभी मानवीय रिश्तों में दोस्ती सबसे शुद्ध होती है। हम अपनी आधी जिंदगी दोस्तों के साथ ही तो बिताते है। हां, मंज़िलें बदल जाती हैं। जीवन में नए लोग आते हैं, लेकिन नए के आने से पुराने दोस्त नहीं छोड़ जाते हैं।

ये भी पढ़ें  – फरीदाबाद के किसान संगठनों ने निकाला ट्रैक्टर मार्च

फ्रेंडशिप डे की शुरूआत

फ्रेंडशिप डे की स्थापना 1919 में हॉलमार्क ने की थी। अप्रैल 2011 में, संयुक्त राष्ट्र ने आधिकारिक तौर पर 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में मान्यता दी, हालाँकि ज्यादातर देश अगस्त के पहले रविवार को मनाते हैं। इसके अलावा, सोशल मीडिया के उदय ने हमें पहले से कहीं अधिक कनेक्ट कर दिया है, फ्रेंडशिप डे हैशटैग हर किसी को शामिल करने का मौका देता है, चाहे वे दुनिया में कहीं भी हों।

ये भी पढ़ें – मधु लिमये: जिन्होंने सबको संसद में बोलना सिखाया

मित्रता दिवस की घोषणा के अनुसार, हमें इस दिन को “शिक्षा और सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने वाली गतिविधियों के साथ संस्कृति और उनके स्थानीय, राष्ट्रीय और क्षेत्रीय समुदायों की अन्य उपयुक्त परिस्थितियों या रीति-रिवाज़ों के अनुसार, एक उपयुक्त तरीके से देखने के लिए आमंत्रित किया जाता है। 

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे।

आप हमें Twitter , Facebook , और Instagram पर भी फॉलो कर सकते है।   

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments