Friday, May 17, 2024
Homeअन्यIndian Politics : मणिशंकर हैं कि मानते नहीं, फिर बिगाड़ने चले कांग्रेस...

Indian Politics : मणिशंकर हैं कि मानते नहीं, फिर बिगाड़ने चले कांग्रेस का खेल 

चरण सिंह राजपूत 
जब लोकसभा चुनाव सिर पर हैं ऐसे में कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर को भला क्या कहने की जरुरत थी कि बीजेपी के पहले पीएम अटल बिहार वाजपेयी नहीं बल्कि नरसिम्हा राव थे। उनके इस बयान से कांग्रेस को क्या फायदा होगा ? मणिशंकर अय्यर पांच साल चुप रहेंगे और चुनाव के समय ऐसा कुछ बोल देंगे कि जिसका खामियाजा कांग्रेस को उठाना पड़ता है। 2014 के आम चुनाव के पहले भी मणिशंकर अय्यर ने नरेंद्र मोदी के लिए बोला था कि संसद के सामने भी एक चाय की दुकान की आवश्यकता होती है। नरेंद्र मोदी को नीच भी कह दिया था। क्या हुआ ? मोदी प्रचंड बहुमत से प्रधानमंत्री बने। अब जब राहुल गांधी फॉर्म में हैं तो अय्यर ने नर सिन्हा राव को बीजेपी के पहला पीएम बता दिया। मतलब बीजेपी को बोलने का मौका दे दिया, क्योंकि इंदिरा कांग्रेस में गैर गांधी परिवार के नरसिंहा राव ही एक प्रधानमंत्री हुए हैं।    मणिशंकर अय्यर के बयान को लेकर कांग्रेस पर बीजेपी (BJP) हमलावर हो गई है। बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा (Sambit Patra) ने मणिशंकर अय्यर (Mani Shankar Aiyar) के बयान को लेकर कांग्रेस (Congress) और गांधी परिवार को निशाने पर ले लिया है।

संबित पात्रा ने गुरुवार (24 अगस्त) को कहा कि ये शब्द मणिशंकर अय्यर के हैं लेकिन सोच गांधी परिवार की है। मणिशंकर अय्यर गांधी परिवार के सबसे करीबी नेताओं में से एक हैं। गांधी परिवार की बातों को ही मणिशंकर अय्यर अपने बयानों में व्यक्त करते हैं। मणिशंकर अय्यर फिर से प्रकट हुए हैं। उन्हें फ्रिंज एलिमेंट कहा जाता है, लेकिन वो फ्रिंज एलिमेंट नहीं हैं।

“एक बार फिर से मुकुट मणि बाहर हैं”

उन्होंने कहा कि वो गांधी परिवार के सबसे नजदीकी, गांधी परिवार के मुकुट के मणि हैं। ये वही गांधी परिवार के मुकुट मणि मणिशंकर अय्यर हैं, जिसने पीएम मोदी को नीच कहा था।  पाकिस्तान में नरेंद्र मोदी को हराने की बात कही है. 2024 का चुनाव है और एक बार फिर से मुकुट मणि बाहर हैं। इस बार उन्होंने किताब लिख डाली है।

“गांधी परिवार के अलावा किसी का पीएम बनना बर्दाश्त नहीं”

बीजेपी नेता ने हमला जारी रखते हुए कहा कि उन्होंने विशेष रूप से तीन पी पर बात की- परिवारवाद, पक्षपात और पाकिस्तान. विपक्षी गठबंधन के विचार को मणिशंकर अय्यर ने लिखित रूप में पेश किया है। पीवी नरसिम्हा राव कांग्रेस के पीएम थे और जिस तरह के शब्द उनके लिए इस्तेमाल किए गए उससे साफ पता चलता है कि गांधी परिवार के प्रवक्ता को गांधी परिवार के अलावा किसी और का प्रधानमंत्री बनना बर्दाश्त नहीं है, भले ही वह शख्स कांग्रेस पार्टी से ही क्यों न हो।

चंद्रयान-3 का जिक्र करते हुए संबित पात्रा ने कहा कि कल बहुत बड़ा दिन था. भारत ने एक मील का पत्थर हासिल किया, चंद्रयान चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा. उसी वक्त मणिशंकर अय्यर की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आती है जिसमें वह कहते हैं, भारत कभी भी ‘विश्वगुरु’ नहीं बन सकता क्योंकि भारत पाकिस्तान को नजरअंदाज कर रहा है।

उन्होंने कहा कि वो कहते हैं कि अगर भारत अपने पश्चिमी पड़ोसी के साथ शांति स्थापित नहीं कर सकता, अगर भारत पाकिस्तान से बात नहीं कर सकता, ये कभी भी दुनिया का नेतृत्व नहीं कर सकता, भारत पहले ही अपनी ताकत साबित कर चुका है।

मणिशंकर अय्यर ने क्या कुछ कहा?

दरअसल, वरिष्ठ कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने अपनी आत्मकथा के विमोचन के मौके पर बड़ा बयान देते हुए पीवी नरसिम्हा राव को बीजेपी का प्रधानमंत्री बता दिया। अय्यर ने कहा कि बीजेपी के पहले प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव थे, अटल बिहारी वाजपेयी नहीं थे. अय्यर की आत्मकथा के विमोचन के मौके पर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी मौजूद थीं।

राजीव गांधी का भी किया जिक्र

अय्यर ने पूर्व पीएम राजीव गांधी की काफी तारीफ की, लेकिन ये भी कहा कि जब पीएम पद के लिए राजीव गांधी का ऐलान हुआ तब उन्हें हैरानी हुई कि एक पायलट देश कैसे चलाएगा, हालांकि बाद में राजीव गांधी ने अपनी नीतियों से साबित किया कि उनके लिए देश हित सर्वोपरि था. अय्यर ने ये भी कहा कि अयोध्या में शिलान्यास करना राजीव गांधी की गलती थी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments