Monday, May 20, 2024
Homeअन्यFirozabad News : सास-बहू-बेटा सम्मेलन” में बताया जा रहा छोटे परिवार का...

Firozabad News : सास-बहू-बेटा सम्मेलन” में बताया जा रहा छोटे परिवार का लाभ

फिरोजाबाद । स्वास्थ्य विभाग एक बार फिर से “सास-बहू-बेटा सम्मेलन” के माध्यम से परिवार नियोजन की पहल कर रहा है। यह सम्मेलन 10 जुलाई तक स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर आयोजित किए जाएंगे। यह जानकारी परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ अशोक कुमार ने दी।
डॉ कुमार ने बताया कि प्रत्येक सम्मेलन में आठ से दस परिवारों से सास-बहू और बेटा को प्रतिभाग कराया जा रहा है, सम्मेलन के दौरान गुब्बारा प्रतियोगिता के माध्यम से दंपति को परिवार नियोजन के बारे में जानकारी दी रही है। इस मौके पर लक्षित दंपति की काउंसलिंग कर उनको परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों की जानकारी देते हुए बॉस्केट ऑफ च्वाइस में मौजूद साधनों से अवगत कराया जाएगा। इसके अलावा इन साधनों को अपनाने को लेकर कोई भ्रान्ति होगी तो उसे भी दूर किया जा रहा है। साथ ही दंपति को परिवार नियोजन के स्थायी साधनों के बारे में भी बताया जा रहा है।
नोडल अधिकारी ने बताया कि बीते एक वर्ष के दौरान नवविवाहित दंपति को शगुन किट भी भेंट की जाएगी। सम्मेलन के आयोजन पर संबंधित आशा कार्यकर्ता को 100 रुपए प्रोत्साहन राशि के रूप में दिए जाएंगे। कार्यक्रम का उद्देश्य सास-बहू और बेटा के मध्य समन्वय और संवाद के माध्यम से परिवार नियोजन को लेकर बेहतर माहौल बनाना है। जिससे वह प्रजनन स्वास्थ्य के प्रति अपनी अवधारणाओं, व्यवहार एवं विश्वास में बदलाव ला सकें। उन्होंने बताया कि अधिकांश मामलों में देखा गया है कि परिवार नियोजन को लेकर पुरुष का निर्णय सर्वोपरि होता है। इसलिए इस आयोजन में पुरुष की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए बेटे का प्रतिभाग करना आवश्यक है।
जिला लॉजिस्टिक मैनेजर अरविंद चौधरी ने बताया कि सम्मेलन में एक वर्ष के दौरान नवविवाहित दंपति, एक वर्ष के अंदर उच्च जोखिम वाली गर्भवती, परिवार नियोजन का कोई साधन नहीं अपनाने वाले दंपति, तीन या उससे ज्यादा बच्चों वाले दंपति, ऐसे आदर्श दंपति जिनका पहला बच्चा विवाह के दो वर्ष बाद हुआ हो दूसरे बच्चे में कम से कम तीन वर्ष का अंतराल हो, प्रतिभाग करेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments