Friday, May 17, 2024
Homeअन्यNoida News :  जनपद के 70 एचडब्ल्यूसी पर टीबी रोगी खोज अभियान...

Noida News :  जनपद के 70 एचडब्ल्यूसी पर टीबी रोगी खोज अभियान आज से

नोएडा । जनपद के 70 आयुष्मान भारत- हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) पर सोमवार से (15 मई) से विशेष टीबी रोगी खोज अभियान शुरू होगा। 15 मई को जनपद में एकीकृत निक्षय दिवस भी मनाया जाएगा। एचडब्ल्यूसी पर टीबी संबंधी सेवाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए यह अभियान 21 कार्य दिवस का होगा। टीबी मुक्त भारत अभियान को गति प्रदान करने के लिए शुरू हो रहे इस अभियान को सफल बनाने के निर्देश मुख्य़ चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा ने क्षय रोग विभाग के कर्मचारियों को दिये हैं। इस संबंध में विभागीय बैठक में उन्होंने कहा- सभी इस अभियान पर गंभीरता से काम करें और शासन से प्राप्त दिशा निर्देशों का पूरी तरह से पालन करें।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं जिला क्षय रोग अधिकारी डा. शिरीष जैन ने बताया- शासन के निर्देशानुसार अभियान के सफल संचालन के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर ली गयी है। सभी 70 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर नियुक्त सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों एवं क्षय रोग विभाग की टीम को प्रशिक्षण दिया जा चुका है कि किस तरह काम करना है। उन्होंने बताया अभियान के संचालन की जिम्मेदारी जिला समन्वयक अंबुज पांडेय को दी गयी है।
उन्होंने बताया- ग्राम स्तर पर हेल्थ कैंप के लिए सूची तैयार कर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी के माध्यम से सीएचओ को भेज दी गयी है। सूची में समय, दिनांक और स्थान का उल्लेख है। बीच में उपचार छोड़ने वाले क्षय रोगियों की सूची तैयार कर ली गयी है। इन रोगियों को खोज कर उन्हें वापस उपचार पर लिया जाएगा। जिला स्तर पर अभियान का पर्यवेक्षण खुद सीएमओ, एसीएमओ, डिप्टी सीएमओ, जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) और जिला कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर (डीसीपीएम) करेंगे जबकि ब्लॉक स्तर पर यह जिम्मेदारी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक (बीपीएम) और ब्लॉक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर (बीसीपीएम) निभाएंगे।
डा. जैन ने बताया- अभियान की साप्ताहिक रिपोर्ट 22 मई एवं 29 मई को तथा अभियान समाप्ति के उपरांत संकलित रिपोर्ट राज्य स्तर पर प्रेषित की जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments