हरियाणवीं लोक कलाकारों ने अपनी-अपनी दी प्रस्तुतियां

सूचना एवं जनस पर्क विभाग की ओर से मंगलवार को स्थानीय बाल भवन में आयोजित सूचीबद्ध पार्टियों के चयन की प्रक्रिया के तहत चयन कमेटी के समक्ष विभिन्न हरियाणवीं लोक कलाकारों ने अपनी-अपनी प्रस्तुतियां दी। चयन कमेटी में जिला प्रशासन की ओर से नगर निगम आयुक्त शिव प्रसाद शर्मा बतौर अध्यक्ष भाग लिया, विभाग के उप निदेशक डॉ0 वेदप्रकाश ने विभाग के मु यालय के प्रतिनिधि के रूप में शिरकत की। इसके साथ-साथ  संगीत अध्यापक नफे सिंह ने कमेटी सदस्य के रूप में भाग लिया जबकि जिला सूचना एवं जनस पर्क अधिकारी महेश चन्द्र सरदाना सदस्य सचिव के रूप में मौजूद रहे।

इस चयन प्रक्रिया में लगभग एक सौ कलाकारों ने भाग लिया, जिनमें ड्रामा पार्टियां, सांस्कृतिक कार्यक्रम पार्टियां, भजन मण्डलियां तथा एकल कलाकार शामिल हुए। चयन समिति द्वारा चयनित किए गए कलाकारों के नाम सूचना, जनस पर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा के पास अनुशंसा सहित भिजवाएं जाएंगे। पार्टियों तथा कलाकारों के चयन स बन्धि अंतिम निर्णय चण्डीगढ़ मु यालय का होगा।

जिला सूचना एवं जनस पर्क अधिकारी महेश चन्द्र सरदाना ने बताया कि विभाग के निर्देशानुसार इन कलाकारों को सूचीबद्ध किया जाएगा। हरियाणा सरकार के विकास कार्यक्रमों तथा जन हितैषी नीतियों के व्यापक प्रचार प्रसार के उददेश्य से इस सप्ताह प्रांत के सभी जिला मु यालयों पर कलाकारों की चयन प्रक्रिया जारी है। ताकि हरियाणा की लोक संस्कृति एवं लोक कलाओं को संरक्षण मिल सके। साथ ही प्रांत के युवा और बेरोजगार कलाकारों को अपनी कला के जौहर दिखाने के साथ-साथ उन्हें उचित पारिश्रमिक भी मिल सके। इससे कलाकारों की आर्थिक स्थिति मजबूत हो सकेगी तथा प्रदेश के युवाओं को हरियाणा की समृद्ध लोक संस्कृति से भी रूबरू करवाया जा सकेगा।

Comments are closed.