भारत में WhatsApp पर लग जाएगा बैन!

हर स्मार्टफोन यूजर अपने रिश्तों को मज़बूत बनाने के लिए WhatsApp का प्रयोग कर रहा है। WhatsApp के जरिये वह अपनों से बहुत जल्द फोटो, टैक्स्ट मैसेज, वीडियो इत्यादि शेयर करता रहता है। लेकिन भारत में इस पर प्रतिबंध लगने की खबर आ रही है। 
भारत में WhatsApp पर प्रतिबंध इसलिए हो सकता है क्योंकि Whatsapp ने अपने फीचर में एंड-टू-एंड इन्क्रिप्शन जोड़ा है। यह फीचर भारतीय टेलीकॉम नियमों के खिलाफ बताया गया है।

Whatsapp में यूजर्स सिर्फ 40-बीट इनक्रिप्शन का ही इस्तेमाल कर सकते है पर इसे 256-बीट इनक्रिप्शन का यूज किया जा रहा है। जो लोग भारत में इसका इस्तेमाल कर रहे है उसे गैरकानूनी तरीका माना जा रहा है। जो यूजर्स Whatsapp के इन्क्रिप्शन का इस्तेमाल करना चाहते है उन्हें पहले सरकार से अनुमति लेना पड़ेगा।

इससे भारत में जो लोग अपडेटेड Whatsapp इस्तेमाल कर रहे हैं, वह गैरकानूनी तरीको के साथ Whatsapp का प्रयोग कर रहे हैं। अगर Whatsapp हाई इनक्रिप्शन का प्रयोग करना चाहती है तो उसके लिए Whatsapp को सरकार से परमिशन लेनी होगी। जानकारी के मुताबिक सरकार ने अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं लिया है। अब देखना ये है की सरकार Whatsapp पर बैन लगा देगी या अपडेटेड व्हाट्सएप को इस्तेमाल करने की आज़ादी मिल जाएगी।  

 

भारतीय इनक्रिप्शन नियम के मुताबिक ओटीटी सर्विस इनक्रिप्शन स्टैंडरड के घेरे में नहीं आतीं, जैसे कि बाकी टेलीकॉम कंपनिया आतीं हैं लेकिन भारत में इनक्रिप्शन स्टैंडरडज के लिए नई पॉलिसी लाई जा सकती है। नई इनक्रिप्शन पॉलिसी आने के बाद Whatsapp इस पॉलिसी का हिस्सा बनेगा या भारत में Whatsapp पर थोड़े दिनों में प्रतिबंध लग जाएगा, अभी कहना मुश्किल है।

Comments are closed.