दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल में, श्रीलंका को 9 विकेट से रौंदा

सिडनी/नई दिल्ली । जेपी ड्यूमिनी (29-3) की हैट्रिक और इमरान ताहिर (26-4) की शानदार स्पिन गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने विश्वकप के पहले क्वार्टर फाइनल में श्रीलंका को नौ विकेट से हराकर विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इमरान ताहिर कोे उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।
पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की पूरी टीस मात्र 37.2 ओवरों में 133 रनों पर ढ़ेर हो गयी। 134 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने 18 ओवरों में 1 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्लिंटन डिकॉक ने पिछली नाकामियों को पीछे छोड़ते हुए शानदार अर्धशतक जड़ा। डिकॉक ने 78 रन बनाये। वहीं फाफ डू फ्लेसी ने 21 रन बनाया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एकमात्र विकेट हासिम अमला (16) का गिरा। अमला को मलिंगा ने कुलशेखरा के हाथों कैच आउट कराया।
इससे पहले जेपी ड्यूमिनी (29-3) की हैट्रिक और इमरान ताहिर (26-4) की शानदार स्पिन गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने सिडनी क्रिकेट मैदान पर बुधवार को जारी आईसीसी विश्व कप 2015 के पहले क्वार्टर फाइनल मैच में श्रीलंका की पारी 133 रनों पर समेट दी।
श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 37.2 ओवरों का सामना किया। तीन रन के कुल योग पर अपना पहला विकेट गंवाने के बाद बीते संस्करण की उपविजेता श्रीलंकाई टीम ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए। ड्यूमिनी ने एंजेलो मैथ्यूज (19), नुवान कुलासेकरा (1) और थिरांडू कौशल (0) के रूप में लगातार तीन गेंदों पर तीन विकेट लिए और इस विश्व कप में पहली और इस साल की दूसरी हैट्रिक पूरी की।
श्रीलंका के लिए कुमार संगकारा ने सबसे अधिक 45 रन बनाए जबकि लाहिरू थिरिमान्ने ने 41 रनों का योगदान दिया। थिरिमान्ने और संगकारा के बीच तीसरे विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी हुई जो आज इस टीम की सबसे बड़ी साझेदारी रही। मैथ्यूज और संगकारा ने पांचवें विकेट के लिए 33 रन जोड़े। दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की कुशलता और अनुशासन के आगे कुशल परेरा (3), तिलकरत्ने दिलशान (0), माहेला जयवर्धने (4), थिसारा परेरा (0) कुछ खास नहीं कर सके।
इस विश्व कप में लगातार चार शतक लगाकर कीर्तिमान स्थापित करने वाले संगकारा की 96 गेंदों की पारी में तीन चौके शामिल हैं जबकि थिरिमान्ने ने 48 गेंदों पर पांच चौके लगाए। अपनी फिरकी में श्रीलंका को फंसाने वाले ड्यूमिनी औरा इमरान ताहिर के अलावा दक्षिण फ्रीका की ओर से डेल स्टेन, मोर्ने मोर्कल और काइल एबॉट ने एक-एक विकेट लिया।
श्रीलंकाई टीम पूल-ए में तीसरे स्थान पर रहते हुए अंतिम-8 दौर में पहुंची है जबकि द. अफ्रीका ने पूल-बी में दूसरे स्थान पर रहते हुए क्वार्टर फाइनल तक का टिकट कटाया है। श्रीलंका ने छह में से चार मैच जीते थे और दो में उसे हार मिली थी। दूसरी ओर, द. अफ्रीका ने भी छह में से चार मैच जीते थे। दो में उसे हार मिली थी।

Comments are closed.