जम्मू कश्मीर ने बैलेट से बुलेट को हराया: मोदी

बट्टल बालियां (उधमपुर) । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों ने बड़ी संख्या में मतदान कर बंदूक को करारा जवाब दिया है और लोकतंत्र में अपने विश्वास को दिखाया है। जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण के चुनाव के लिए प्रचार करते हुए उन्होंने कहा कि विकास नहीं होने के कारण राज्य पिछले 30 वर्षों से एक ही स्थान पर ‘‘अटका’’ हुआ है। उन्होंने सत्तारूढ़ नेशनल कांफ्रेंस, कांग्रेस और पीडीपी पर भ्रष्टाचार में संलिप्त रहने और राज्य को लूटने के अलावा लोगों से भावनात्मक ‘‘ब्लैकमेलिंग’’ करने के आरोप लगाए। चुनाव बहिष्कार का आह्वान करने वाले लोगों पर हमला करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘वे लोग बुलेट से बैलट की शक्ति को दबा रहे थे। पहली बार जम्मू-कश्मीर के लोगों ने खुद को मजबूत दिखाया है और बैलेट से बुलेट को करारा जवाब दिया है।’’

मोदी ने यहां एक चुनावी रैली में कहा, ‘‘जम्मू-कश्मीर में प्रचार के लिए मैं दूसरी बार आया हूं। पहली बार में जम्मू-कश्मीर के चेनाब इलाके (किश्तवाड़) में गया था। लेकिन जिस तरीके से चुनाव हुए, मैं जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने बड़ी संख्या में मतदान किए और लोकतंत्र को विजयी बनाया।’’ विधानसभा चुनावों के प्रथम चरण में जम्मू-कश्मीर में रिकॉर्ड 71.28 फीसदी मतदान हुए। लोगों ने अलगाववादियों के चुनाव बहिष्कार आह्वान की अनदेखी की और कड़ाके की ठंड में भी 15 विधानसभा क्षेत्रों में मत डाले।

मोदी ने कहा, ‘‘आतंकवादी हताश हैं क्योंकि उन्हें महसूस हो रहा है कि बंदूक और बम का इस्तेमाल करने और लोगों की हत्या करने के बावजूद राज्य के अंदर लोकतंत्र अब भी जिंदा है।’’ ऐसी ताकतों पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, ‘‘उनकी हताशा के बावजूद जम्मू..कश्मीर के लोगों ने लोकतंत्र में विश्वास जताया है।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि लोगों ने दिखाया है कि वे आतंकित नहीं होने जा रहे हैं। मोदी ने कहा, ‘‘अपने उच्च मनोबल के साथ वे लोकतंत्र में जम्मू-कश्मीर का भविष्य तय करने जा रहे हैं। मैं लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं- यह केवल मोदी का धन्यवाद नहीं है बल्कि भारत के 125 करोड़ लोगों का धन्यवाद है- हर भारतीय आपको धन्यवाद दे रहा है, पूरा देश आप पर गौरवान्वित है।’’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘पूरी दुनिया में संदेश गया है- पूरी दुनिया जान गई कि जम्मू-कश्मीर के लोगों के दिल में क्या है। यह संदेश दुनिया में गया है। आपने बड़ा काम किया है।’’

जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने के लिए अपनी पार्टी को पूर्ण बहुमत देने की अपील करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘मुझे पूरा विश्वास है कि जम्मू..कश्मीर में भाजपा पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी और उसे सरकार बनाने का अवसर मिलेगा।’’ उन्होंने सत्तारुढ़ नेशनल कांफ्रेंस (नेकां), कांग्रेस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीपी) पर आरोप लगाते हुए कहा कि वे राज्य में भ्रष्टाचार और लूट में संलिप्त हैं और लोगों से ‘‘भावनात्मक ब्लैकमेलिंग’’ कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने राज्य में नई सरकार बनाने के लिए लोगों से भाजपा को स्पष्ट बहुमत देने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘‘हमने निर्णय किया है कि राज्य को जो भी जरूरत होगी उसे भेजने में वक्त जाया नहीं किया जाएगा। लेकिन मैं यह भी सुनिश्चित करूंगा कि दिल्ली से भेजे गए हर रूपये को खर्च किया जाए।’’ विकास का वादा करते हुए मोदी ने आश्वासन दिया कि वह राज्य के युवकों को नौकरी मुहैया कराने के अवसर पर काम कर रहे हैं। मोदी ने कहा कि वह संभवत: पहले प्रधानमंत्री हैं जो हर महीने राज्य में आते हैं। मोदी ने कहा, ‘‘मैं यहां या तो विकास को बढ़ावा देने या लोगों के दुःख में उनके साथ समय बिताने आया।’’ उन्होंने कहा कि इस बार दीवाली उन्होंने राज्य में मनाई थी।


Comments are closed.