चीन ने हमारे क्षेत्र में सड़कें बनाईं तो तोड़ देंगेः राजनाथ

कान्हा चट्टी (झारखंड)
गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज चीन को भारतीय क्षेत्र में सड़कें बनाए जाने के खिलाफ चेतावनी दी। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि भारत अपने पड़ोसी देशों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध चाहता है। चीन द्वारा भारतीय सीमा में सड़क निर्माण की गतिविधि जारी रखने के बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा कि ऐसे में हमारे सुरक्षा बलों के पास ऐसे निर्माणों को ‘‘तोड़ने’’ के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा।
यहां एक जनसमूह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘चीन को निश्चित ही भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ और सड़क निर्माण की कोशिश बंद करनी होगी। हम चीन के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं और उसे हमारी भावनाओं का निश्चित तौर पर सम्मान करना चाहिए।’’ भाजपा शासन में एक उभरते हुए मजबूत भारत के संदेश का जिक्र करते हुए सिंह ने कहा कि यदि चीन ने भारतीय सीमा में इस तरह के निर्माण को जारी रखा तो भारत के समक्ष आखिरी विकल्प ऐसे निर्माण को ‘‘तोड़ने’’ के सिवा कुछ नहीं होगा।
भारतीय सीमा में चीनी सुरक्षा बलों की लगातार घुसपैठ के कारण सीमा पर तनाव उत्पन्न हो गया है। नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की हुयी मुलाकात के दौरान भी घुसपैठ का मामला उठा था।

Comments are closed.