उपायुक्त से मिले किसान

गांव भगवतीपुर व समरगोपाल के सैंकडों किसान आज युवा भाजपा नेता व किसान नवीन ढुल के नेतृत्व में आज उपायुक्त शेखर विद्यार्थी से मिलने उनके निवास पर पहुंचे। इस अवसर पर नवीन ढुल ने उपायुक्त को बताया कि परसों रात पड़े भयंकर ओलों व कल रात को हुई जोरदार बारिश से किसानों की फसल तो बर्बाद हुई ही है साथ में खेतों में पानी भी भर गया है। जिससे किसान पूरी तरह से बर्बाद हो गये हैं। उन्होंने कहा कि किसानों की खराब फसल को खेतों से बाहर निकालने के लिए भी कम से कम पांच हजार रूपये प्रति एकड़ का खर्च आयेगा।
नवीन ढुल ने बताया कि किसान अपनी फसल पर निर्भर था तथा वह फसल बेचकर अपने बच्चों का दाखिला स्कूलों में करवायेगा और जो पूरे साल का अन्न उसके खेतों से आता था वह अब उसे बाजार से खरीदना पड़ेगा। इसके अलावा पशुओं के लिए सारे साल का चारा (तूड़ा) गेहूं से पैदा होता था, जिससे किसानों के पशुओं का पेट भरता था लेकिन फसल खराब होने से किसान पशुओं को बेचने की सूरत में आ गया है। इसके अलावा खेतों में पानी भर गया है तथा अगली फसल की उम्मीद भी कम लग रही है, जिस कारण खेती पूरी तरह से बर्बाद हो गई है।
नवीन ढुल ने कहा कि अगर किसानों को समय पर उचित मुआवजा नहीं मिला तो किसान पूरी तरह से तबाह हो जायेगा तथा किसान के सामने आत्महत्या करने के अलावा कोई चारा नहीं बचेगा। उन्होंने उपायुक्त से मांग की कि किसानों की इस संकट की घड़ी में जिला प्रशासन पूरी तत्परता दिखाये तथा स्पेशल गिरदावरी करवाकर कम से कम 50 हजार रूपये प्रति एकड़ के हिसाब से किसानों मुआवजा दे।
इस प्रतिनिधिमंडल में सरपंच राजबीर, मास्टर जगत सिंह, अत्तर ढुल, पप्पू, जयपाल, दादा करणा, बलवान पंच, अन्नू, धर्मबीर, सुनील, रणधीर, टोना, तोशा, ब्रह्मा, सज्जन, रामफल गोसांई, फतिया, कन्ना, सुरेश, यशबीर, जसमेर, वीरेन्द्र, राजेश, पप्पू, सुभाष, मद्दन, सतपाल, कृष्ण ढुल, धुनिया नाथ, नम्बरदार लहना, रामपत जोगी, अजयपाल, शिव कुमार, राममेहर, सोमबीर, सतबीर, नरेश, महावीर जोगी, धर्मपाल, नरेन्द्र, रामराज सिंह, करनैल सिंह, सुमेर, आनंद, अनिल बाबा, बिन्टू, टिंकू, गोला, नरेश, राजेन्द्र, रमेश गोसांई, सुभाष, अमरजीत, कुलदीप, दिलबाग, सुरेन्द्र, सोनी, राममेहर, नरेन्द्र आदि सहित सैंकडों किसान मौजूद थे।

Comments are closed.