‘इंडिया बाय द नाइल’ में भाग लेने के लिए मिस्र जाएंगे बिग बी

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ‘इंडिया बाय द नाइल’ में सम्मानीय अतिथि के तौर पर भाग लेने के लिए इस माह के अंत में मिस्र जाएंगे। मिस्र में भारत के राजदूत नवदीप सूरी ने बताया है कि बच्चन 31 मार्च को ओपेरा हाउस में अपनी फिल्मों विशेषकर ‘अमर अकबर एंथनी’ के बारे में बताएंगे।
उन्होंने बताया कि उत्सव के भव्य उद्घाटन के बाद एक से तीन अप्रैल तक ओपेरा हाउस में बॉलीवुड एक्स्ट्रावेगेंजा :ए टेल ऑफ पैशन, लव एंड रिवेंज नाम से संगीतमय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें 35 भारतीय नर्तक भारतीय सिनेमा के बेहतरीन गीतों पर अपनी प्रस्तुतियां पेश करेंगे।
इस उत्सव के दौरान 30 मार्च को काहिरा ओपेरा हाउस परिसर के मेदन थियेटर में बॉलीवुड नृत्य पर कार्यशाला भी आयोजित की जाएगी। काहिरा में भारतीय दूतावास संस्कृति एवं पर्यटन मंत्रालय और काहिरा ओपेरा हाउस के सहयोग से इस उत्सव का तीसरा संस्करण आयोजित कर रहा है। यह उत्सव 28 मार्च से 17 अप्रैल तक चलेगा।
राजदूत का कहना है कि इस उत्सव के माध्यम से भारत की विविध एवं समृद्ध संस्कृति को पेश किया जाएगा। सभी आयोजन स्थलों पर भारतीय व्यंजनों में स्ट्रीट फूड को भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया इस दौरान दो समारोह वेलबीइंग वीकेंड और हैंडीक्राफ्ट एग्जीबिशन एंड सिंपोजियम आयोजित किए जाएंगे। वेलबीइंग वीकेंड में योग, ध्यान और भारत की समग्र चिकित्सीय परंपराओं की शक्ति पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।
हैंडीक्राफ्ट एग्जीबिशन एंड सिंपोजियम के तहत भारत और मिस्र के कलाकार अपनी हस्तकला का प्रदर्शन करेंगे। इसके बाद काहिरा में वडर्स ऑन वाटर सत्र के दौरान साहित्य एवं संस्कृति के क्षेत्र में भारत एवं मिस्र की जानी मानी हस्तियां संस्कृतियां के संरक्षण पर सुप्रीम कौंसिल ऑफ कल्चर में चर्चा करेंगी।

Comments are closed.