अब मेट्रो में यात्रिओं को चेहरा ढांक कर जाना है सख्त मना

दिल्ली मेट्रो के यात्रियों को अब मफलर या मास्क के जरिए अपना चेहरा ढंकने की अनुमति नहीं होगी। राजेंद्र प्लेस स्टेशन में दो अज्ञात लोग ने कंट्रोल रूम में घुस कर करीब 12 लाख रुपये लूट लिए थे। इसके मद्देनजर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने नए निर्देश जारी किए हैं। इस निर्देश के चलते यात्रियों को किसी प्रकार के कपड़े, मफलर, दुपट्टा या सर्जिकल मास्क आदि से चेहरा ढंकने की सख्त मनाई है।

सीसीटीवी में दिख रहे दोनों लोगों के चेहरे स्टेशन में प्रवेश और निकास के समय ढंके हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि सिर्फ गंभीर रूप से बीमार लोगों को ही चेहरे ढंकने की अनुमति होगी। इसके अलावा हर किसी को जांच के दौरान चेहरे पर लगा कवर हटाना होगा। कई लोग प्रदूषण, गर्मी या संक्रमण के भय से चेहरा ढंके रहते हैं।

अब यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी चेहरे सुरक्षाकर्मी देख सकें और चेहरा सीसीटीवी कैमरों में कैद हो सकें। अगर कोई दुर्घटना होती है तो हर किसी की पहचान हो सकें।

हुडा सिटी सेंटऱ, जहांगीरपुर लाइन और द्वारका सेक्टर 21-नोएडा सिटी सेंटर वैशाली लाइन पर करीब दो दर्जन स्टेशनों पर सीआईएसएफ ने सुरक्षा बढ़ा दी है और अधिक क्षेत्र में कड़ा पहरा दिया जा रहा है। 

Comments are closed.