Building Collapse : महाराष्ट्र के भिवंडी में गोदाम ढहने से तीन लोगों की मौत, सीएम शिंदे ने मुआवजे का किया ऐलान

महाराष्ट्र में ठाणे जिले के भिवंडी में शनिवार को दो मंजिला गोदाम ढहने के कारण एक बच्ची समेत तीन लोगों की मौत हो गई और 11 लोगों को बचा लिया गया। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है। 

ठाणे । महाराष्ट्र में ठाणे जिले के भिवंडी में शनिवार को दो मंजिला गोदाम ढहने के कारण एक बच्ची समेत तीन लोगों की मौत हो गई और 11 लोगों को बचा लिया गया। मलबे में अब भी 10 लोगों के फंसे होने की आशंका है। नगर निकाय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

ठाणे महानगरपालिका (टीएमसी) के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख अविनाश सावंत ने बताया कि मनकोली के वलपाड़ा स्थित वर्धमान कंपाउंड में दो मंजिला इमारत दोपहर बाद करीब पौने दो बजे ढह गई।

 

सावंत ने कहा कि इमारत की ऊपरी मंजिल पर चार परिवार रहते थे, जबकि नीचे के तल पर मजदूर काम करते थे। उन्होंने कहा कि पिछले आठ घंटे से बचाव अभियान जारी है और देर शाम एक श्वान दस्ते और दो अर्थ मूवर्स को लगाया गया।

सावंत ने कहा, ‘”एक साढ़े चार वर्षीय बच्ची, 40 वर्षीय एक पुरुष और 26 वर्षीय महिला के शवों को मलबे से निकाला गया जबकि 11 लोगों को बचा लिया गया है और घायलों का उपचार किया जा रहा है। आशंका है कि करीब 10 लोग अभी भी मलबे में दबे हो सकते हैं।”

इधर, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है, जबकि घायलों के इलाज का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। शिंदे ने रात में घटनास्थल का दौरा भी किया।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे खोज और बचाव अभियान में शामिल सभी एजेंसियों के बीच उचित समन्वय सुनिश्चित करें। इससे पहले अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा मोचन बल की टीम एवं दमकलकर्मियों समेत विभिन्न एजेंसियों के कर्मी बचाव अभियान में जुटे हैं। वरिष्ठ अधिकारी और स्थानीय सांसद तथा केंद्रीय मंत्री कपिल पाटिल घटनास्थल पर पहुंचे।

Comments are closed.