Wednesday, May 1, 2024
Homeअन्यराष्ट्रीय सुरक्षा दिवस

राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस

नेहा राठौर

संसार में हर किसी के लिए सुरक्षा एक महत्वपूर्ण विषय है फिर चाहे वह कोई इंसान हो, जानवर हो या कोई देश। आज भी देश में कई जगह सुरक्षा को लेकर लापरवाही की जाती है। इसी लिए राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है, ताकि लोग को सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जा सके। सुरक्षा कई प्रकार की होती है जैसे- दुर्घटना से सुरक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण सुरक्षा आदि। इसके अलावा इस दिन को इसलिए भी मनाया जाता है, क्योंकि आज ही के दिन भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद स्वशासित संस्था, 8000 सदस्यों के साथ मुंबई में सोसाइटी एक्ट के तहत 1966 में स्थापित हुई थी।

इस साल नई थीम

यह राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस पूरे एक सप्ताह तक मनाया जाता है। यह देश का 50वां राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस है। इस बार यह दिवस 4 मार्च से 10 मार्च तक मनाया जाएगा। हर साल इस दिन को मनाने के लिए एक थीम रखी जाती है। इस बार इसकी थीम ‘आपदा से सिखें और सुरक्षित भविष्य की तैयारी करें’। यह दिन को मनाने का उद्देश्य सिर्फ इतना है कि लोग अपनी सुरक्षा पर ध्यान दें। इस दिन को देश में बहुत धूम-धाम से मनाया जाता है।

ये भी पढे – विश्व वन्यजीव दिवस

इस अभियान को आयोजित करने के लिए, सदस्यों के लिए एक राष्ट्रीय स्तर और सुरक्षित सरकारी सहायता दी जाती है। इलैक्ट्रानिक मीडिया, अखबार और दूसरे औद्योगिक मैगजिन के प्रभावशाली इस्तेमाल के द्वारा लोगों के बीच इसे बहुत स्पष्ट दिखाने के लिए इस अभियान को पूरा करने के लिए बहुत अच्छे से योजना बनायी जाती है।

राष्ट्रीय सुरक्षा के सप्ताह में संगठन के कर्मचारियों के द्वारा सुरक्षा कसम कार्यक्रम, अभियान मनाने के दौरान एसएचई मुद्दे पर फिल्म दिखाई जाती है, इसके अलावा वर्कशॉप, शिक्षण कार्यक्रम, ड्रामा और गीत के प्ले, बैनर प्रदर्शनी, सुरक्षा पुरस्कार वितरण, निबंध प्रतियोगिता, सुरक्षा संदेश के पोस्टर और नारा वितरण, चर्चा, सेमिनार के साथ-साथ विभिन्न सार्वजनिक समारोह जैसे निम्न राष्ट्रीय स्तर के क्रियाकलाप की पूरे सप्ताह के लिए पहले से ही योजना बना ली जाती है।

ये भी पढे – ओडिशा की पुलिस को एक गैंगरेप आरोपी को पकड़ने में लगे 22 साल

औद्योगिक कर्मचारियों के लिए अपनी जिम्मेदारी को बहुत अच्छी तरह से निभाने के लिए अलग-अलग विषयों के ऊपर सुरक्षा गतिविधियों पर आधारित शिक्षण कार्यक्रम रखे जाते हैं। शिक्षण सत्र के दौरान उन्हें दावानुकूलि बर्तन की जांच और परिक्षण, मशीन को उठाना, बिजली और रसायन सुरक्षा, जोखिम संभालना और आकलन, आग पर कैसै नियंत्रण करना है और प्राथमिक सहायता ज्ञान आदि के बारे में सिखाया जाता है ताकि समय आने पर वे इस शिक्षण का इस्तेमाल कर सकें।

देश और दुनिया की तमाम ख़बरों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल अपनी पत्रिका टीवी (APTV Bharat) सब्सक्राइब करे ।

आप हमें Twitter , Facebook , और Instagram पर भी फॉलो कर सकते है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments