अन्य

शाह ने वित्त मंत्री के साथ सहकारी बैंकिंग का मामला उठाया : ज्ञानेश कुमार

By अपनी पत्रिका

March 23, 2023

सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को नई दिल्ली के नॉर्थ ब्लॉक में सहकारी बैंकिंग क्षेत्र की समस्याओं पर चर्चा के लिए बैठक बुलाई। बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी उपस्थित थीं, जिसमें सहकारिता सचिव ज्ञानेश कुमार सहित अन्य शामिल थे। बैठक में उठाए गए मुद्दे सहकारी बैंकों की कठिनाइयों से संबंधित हैं। इन समस्याओं को दूर करने के संभावित उपायों पर विचार-विमर्श किया गया।

बैठक में सहकारी क्षेत्र से संबंधित सभी लंबित मुद्दों पर भारत सरकार की नीति के अनुसार सहकारी क्षेत्र को अन्य आर्थिक संस्थानों के साथ लाभार्थी और सहभागी दोनों के रूप में मानने के लिए विस्तार से चर्चा की गई। बैठक की शुरुआत में शाह ने सहकारी क्षेत्र के विकास के लिए बजट में आयकर से संबंधित घोषणाओं और चीनी सहकारी क्षेत्र को राहत देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया. उन्होंने सहकारिता क्षेत्र को गति देने और निरंतर समर्थन देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी आभार व्यक्त किया।

बैठक में जारी एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है, “सहकारिता मंत्रालय, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में, सहकारिता आधारित आर्थिक मॉडल को बढ़ावा देने और जमीनी स्तर पर अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहा है।”

गौरतलब है कि नेफकॉब के अध्यक्ष ज्योतिंद्र मेहता के नेतृत्व में एक टीम ने हाल ही में अमित शाह से मुलाकात की थी और सहकारी ऋण संरचना को प्रभावित करने वाले मुद्दों की एक सूची सौंपी थी।

भारतीय सहकारिता से बात करते हुए, मेहता ने कहा, “अभी तक मुझे नहीं पता कि नॉर्थ ब्लॉक में हुई बैठक में क्या हुआ, लेकिन मैं एक बात जानता हूं कि अमितभाई क्रेडिट को-ऑप संरचना को आम आदमी को सशक्त बनाने के सबसे प्रभावी साधनों में से एक मानते हैं। ”

यूसीबी के सामने कई मुद्दों में से, प्राथमिकता क्षेत्र ऋण का मुद्दा विशेष रूप से उन यूसीबी के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण हो गया है जो टियर -2 और टियर 3 के अंतर्गत आते हैं। मेहता, डी कृष्णा और सीई वाली नेफकॉब टीम ने भी मंत्री से आरबीआई की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाने में मदद करने का अनुरोध किया। यूसीबी के लिए लघु वित्त बैंक ऋण मानदंड लागू करना। अन्य मुद्दे विशेष रूप से सहकारी बैंकों के लिए RBI में एक डिप्टी गवर्नर के पद के निर्माण से संबंधित हैं, क्योंकि देश में कुल 2613 बैंकों में से 2515 सहकारी बैंक हैं और 98 अन्य सभी बैंक एक साथ हैं।

5 लाख रुपये तक का भुगतान जारी करने के लिए डीआईसीजीसी अधिनियम में संशोधन के कारण अगले एक साल में लगभग 100 यूसीबी लाइसेंस खो सकते हैं। यह बैंक के पुनरुद्धार या विलय का कोई मौका नहीं देता है जो जमाकर्ताओं को उनके खातों में गैर-बीमित शेष राशि से बचाएगा। अन्य मांगों में शामिल हैं, आरबीयू को पहले प्रवेश बिंदु मानदंडों की घोषणा करके नए बैंकों के लाइसेंस के लिए आवेदन प्राप्त करना फिर से शुरू करना चाहिए, शहरी सहकारी बैंकिंग क्षेत्र को भी सरकारी कारोबार में हिस्सा लेने की अनुमति दी जानी चाहिए और यूसीबी को स्वर्ण ऋण में वाणिज्यिक बैंकों की तरह स्वतंत्रता होनी चाहिए।