Thursday, April 25, 2024
Homeअपनी पत्रिका संग्रहदिल्ली में पासपोर्ट बनवाना होगा बहुत आसान,  घर बैठे होगा ऑनलाइन वेरिफिकेशन

दिल्ली में पासपोर्ट बनवाना होगा बहुत आसान,  घर बैठे होगा ऑनलाइन वेरिफिकेशन

अब पासपोर्ट बनवाने के लिए लोगों को भटकने की आवश्यकता नहीं होगी। घर बैठे लोग ऑनलाइन सत्यापन के बाद इसे प्राप्त कर सकेंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस नए नियम को लागू करने का मन बना लिया है। इसके बाद लोगों का पासपोर्ट बनवा पाना आसान हो जाएगा।

जैसे की हम सब जानते हैं कि पासपोर्ट एक प्रमुख दस्तावेज और पहचान पत्र के रूप में जाना जाता है। इसको बनवाने के लिए भारतीय नागरिकों को कुछ नियम और प्रावधान के कारण एक लंबी अवधि से भी गुजरना पड़ता है। वहीं अब देश की राजधानी दिल्ली में रहने वाले भारतीय नागरिकों को पासपोर्ट बनवाने के लिए मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। बेहद सरल तरीके से उन्हें पासपोर्ट उपलब्ध हो सकेगा। इसका ऐलान  खुद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किया।

नागरिकों की ओर से पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के बाद सत्यापन में कभी-कभी दो सप्ताह से अधिक का समय लगता था। इस दौरान उन्हें कई बार दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब पासपोर्ट सत्यापन टैबलेट से पूरी तरह से ऑनलाइन होगा। यह निर्धारित समय लगभग पांच दिन के अंदर घर बैठे ऑनलाइन उपलब्ध हो सकेगा। भारतीय नागरिकों की तरफ से पासपोर्ट बनवाने के लिए वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। आवेदन के दौरान सभी प्रकार के आवश्यक जानकारी, दस्तावेज, फिंगरप्रिंट, फोटोग्राफ और दूसरी सही विवरण के बाद सत्यापन का काम पूरा किया जाएगा।

पहले पासपोर्ट के सत्यापन के लिए कम से कम दो सप्ताह का समय लगता था, लेकिन गृह मंत्री अमित शाह की ओर से दिल्ली पुलिस के स्थापना दिवस समारोह के दौरान दी गई जानकारी के अनुसार अब सिर्फ 5 दिन में ही ऑनलाइन सत्यापन के बाद पासपोर्ट प्राप्त हो सकेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments